कालेजों में पुराने विषय बंद करने को तैयार सरकार, प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने जताई चिंता

punjabkesari.in Thursday, Jun 07, 2018 - 11:57 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा के काफी कालेजों से पुराने विषयों को बंद कर नए कालेजों में शिफ्ट करने की तैयारी को लेकर प्राध्यापकों व विद्यार्थियों में चिंता व्याप्त है, क्योंकि सरकार के इस निर्णय से उन्हें अपना भविष्य खराब होता नजर आ रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार इस संदर्भ में शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा से बात कर नाराजगी जताई। हरियाणा गवर्नमैंट कालेज टीचर्स एसोसिएशन के प्रधान प्रो. नरेंद्र सिवाच ने इन विषयों को बंद किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है। शिक्षामंत्री ने अधिकारियों से इस विषय में जानकारी मांगी तो उन्होंने मंत्री को बताया कि इन विषयों को बंद करने के पीछे की सोच और वजह सार्वजनिक की जाए।

अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि नए कालेजों में नए विषय की स्वीकृति में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है, ऐसे में पिछली सरकार के कालेजों में स्वीकृत विषयों को नए कालेजों में स्थानांतरित करना ही समस्या का समाधान है। अधिकारियों का यह निर्णय किसी को समझ नहीं आ रहा है कि उन विद्यार्थियों के भविष्य से क्यों खिलवाड़ किया जा रहा है जिन्होंने कालेजों में उक्त विषयों में दाखिला लिया हुआ है। यह विषय पिछली हुड्डा सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए थे लेकिन अब इन विषयों को बंद कर मनोहर सरकार के कार्यकाल में खुल रहे 31 कालेजों में शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार 59 कालेजों में साइंस, गणित और कॉमर्स के सब्जेक्ट बंद करने की तैयारी में है। 

विषयों को बंद करने का खुला विरोध करूंगी: भुक्कल
हरियाणा की पूर्व शिक्षामंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि विषयों को बंद करने का निर्णय पूर्णत: गलत है और वह इस निर्णय का खुला विरोध करेंगी। उन्होंने कहा कि विषय को बंद करने से पहले न तो कोई कमेटी बनाई और न ही किसी की राय ली गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static