RBI ब्याज दर: घरों की बिक्री पर नहीं होगा खास असर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 06:22 PM (IST)

मुंबईः विशेषज्ञों का कहना है कि घरों की बिक्री पर रिजर्व बैंक की नीतिगत ब्याज दर में वृद्धि का कोई खास असर नहीं होगा। मकानों की बिक्री में पिछले कुछ महीनों से सुधार देखा जा रहा था। रिजर्व बैंक ने 4 साल में पहली बार रेपो दर में वृद्धि की है और यह 6.0 प्रतिशत से बढ़ कर 0.25 प्रतिशत हो गई है। 

PunjabKesari

ब्याज दर में वृद्धि का रियल एस्टेट पर कोई खास असर नहीं
अनुमान है कि इससे बैंकों के लिए रिजर्व बैंक से रोज नकदी का उधार लेना महंगा हो जाएगा और वे अपना कर्ज महंगा कर देंगे। नारेदको के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि मुद्रास्फीति, वैश्विक ब्याज दर में तेजी तथा पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ब्याज दर में वृद्धि तार्किक है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘इसका रियल एस्टेट पर कोई खास असर नहीं होगा। हालांकि दीर्घ अवधि में हम दरों में कटौती को तरजीह देंगे।’’

PunjabKesari

ब्याज दरों में वृद्ध पर इन्होंने क्या कहा
क्रेडाई के एनसीआर चैप्टर के अध्यक्ष पंकज बजाज ने कहा कि दरों में 0.25 प्रतिशत के बदलाव से इतना असर नहीं होगा कि घर खरीदने का निर्णय लिए समृद्ध शहरी परिवार का फैसला बदल जाएगा। हालांकि प्रॉपइक्विटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं संस्थापक समीर जसुजा ने कहा कि पिछले कुछ महीने से सकारात्मक रुख देख रहे रियल्टी क्षेत्र पर ब्याज दर वृद्धि का प्रतिकूल असर पड़ सकता है। नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि नीतिगत दर में वृद्धि से देश के आवासीय बाजार का सुधार टलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News