प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से बोले PM मोदी, 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि लोगों को बिना परेशानी उनके मकान मिल सकें यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार आवासीय क्षेत्र को भ्रष्टाचार और बिचौलिया मुक्त बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से ग्रामीण और शहरी इलाकों में वहनीय दरों पर गरीबों के लिए तेजी से मकान बनना सुनिश्चित हो रहा है।

2022 तक सबका अपना घर होगा
मोदी ने कहा कि 2022 तक भारत के हर परिवार के पास अपना पक्का घर होगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में 3 करोड़ और शहरी क्षेत्र में 1 करोड़ घरों के निर्माण का संकल्प लिया गया है। पीएम ने आकंड़ों के जरिए दावा किया कि यूपीए सरकार के 10 सालों के मुकाबले एनडीए सरकार के 4 साल में मकानों के निर्माण में बहुत तेजी आई है।

आधुनिक तकनीकों से लैस हो रहे आवासीय क्षेत्र
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सम्बोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘हम आवासीय क्षेत्र को भ्रष्टाचार और बिचौलिया मुक्त बनाने पर काम कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि लाभार्थियों को बिना किसी दिक्कत अपने मकान मिल जाएं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि आवासीय क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीकों से लैस किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इससे शहरों और गांवों में गरीबों के लिए तेजी से मकान बन पा रहे हैं।’’

योजना से लोगों को मिल रहा रोजगार
मोदी का कहना है कि महिलाओं, दिव्यांगों, एससी/एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मकान मिल सकें, इस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे नागरिकों के सम्मान से जुड़ा है। योजना के कारण लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। इसी के साथ ही हम बेहतर गुणवत्ता वाले मकानों का तेजी से निर्माण करने के लिए कौशल विकास पर भी काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ आजकल चर्चा कर रहे हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News