घर खरीदते वक्त ऐसे बचे धोखे से

punjabkesari.in Sunday, Jun 03, 2018 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्‍लीः प्रॉपर्टी मार्केट में हलचल दिखने लगी है। कई साल बाद लोग घर खरीदने के लिए मार्केट में पहुंच रहे हैं। इसका फायदा उठाते हुए बिल्‍डर्स कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। ऐसे ऑफर्स की ओर आप आकर्षित हो जाते हैं, घर खरीदते वक्त अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आप धोखा खाने से बच सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऑफर और उनके पीछे की हकीकत की जानकारी देंगे।

नहीं देना होगा घर का किराया 
पिछले कुछ सालों के दौरान मार्केट में आई अनिश्चितता के चलते जिन होम बायर्स को बिल्‍डर्स ने अब तक घर नहीं दिए हैं। उनकी बड़ी शिकायत है कि उन्‍हें बैंक की ईएमआई भी भरनी पड़ती है और घर न मिलने के कारण किराए के घर में रहना पड़ रहा है। अब बायर्स का विश्‍वास जीतने के लिए बिल्‍डर्स ऑफर कर रहे हैं कि यदि आप आज घर बुक कराते हैं तो आपको घर का किराया नहीं देना पड़ेगा। यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है लेकिन जब आप इस स्‍कीम के तहत घर बुक कराने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि बिल्‍डर के पास जाकर सीधे इस ऑप्‍शन पर बात न करें, बल्कि सभी ऑप्‍शन के बारे में बात करें। तब आपको पता चलेगा कि यदि आप घर किराया वाला ऑफर लेते हैं तो वह आपको 100 से 200 रुपए प्रति वर्ग फुट महंगा मिल रहा है। 

EMI फ्री की हकीकत 
बिल्‍डर्स द्वारा इन दिनों बड़ी तादात में यह ऑफर किया जा रहा है कि यदि आप उनके पास घर बुक कराते हैं तो आपको तब तक ईएमआई नहीं देनी होगी, जब तक आपको फ्लैट का पजेशन नहीं मिल जाता। इस ऑफर में फंसने से पहले भी आपको ऊपर वाला नुस्‍खा आजमाना चाहिए। दरअसल, इस तरह के ऑप्‍शन लेने वाले बायर्स को 100 से 200 रुपए प्रति वर्ग फुट के रेट से फ्लैट बेचे जा रहे हैं। यानी कि पैसा आपके ही जेब से निकाल कर आपकी ईएमआई भरी जा रही है। बिल्‍डर अपनी जेब से पैसे नहीं दे रहा है। ऐसे में, आपको सलाह है कि आप बिल्‍डर से बारगेन करें और कोशिश करें कि बिल्‍डर के पास यदि रेडी-टू-मूव फ्लैट है तो उसे ही खरीदें, बेशक वो थोड़ा सा महंगा हो। उसका कैलुकेशन जरूर कर लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News