गणेश चतुर्थी कल: इन उपायों से बप्पा को करें प्रसन्न

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 01:42 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
PunjabKesari


कल शनिवार, 2 जून को ज्येष्ठ के अधिक मास की चतुर्थी तिथि है। ये दिन श्री गणेश को समर्पित है। वैसे तो यह शुभ दिन हर महीने आता है लेकिन इस बार मलमास चल रहा है, जो 3 साल में एक बार आता है। 2018 के बाद अधिक मास की चतुर्थी तिथि 2021 में पड़ेगी। बुद्धि और ज्ञान के देवता गणपति महाराज को प्रसन्न करने का ये सबसे बड़ा दिन है। सही समय और मुहूर्त पर की गई पूजा हर इच्छा को पूरा करती है। मान्यता है की गणपति जी का जन्म मध्यकाल में हुआ था इसलिए इनका पूजन भी इस दौरान करना चाहिए। इस दिन व्रत रख कर और खास पूजन व उपायों से बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है। 

PunjabKesari

सुख की कामना है तो 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र बोलते हुए बप्पा को सूखे चावल चढ़ाएं।

गणेश जी को सिंदूर बहुत भाता है, ये मंत्र बोलते हुए उनके मस्तक पर सिंदूर लगाएं  'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः' उसके बाद वही सिंदूर अपने माथे पर लगा लें।

पैसे की दिक्कत दूर करने के लिए शमी के कुछ पत्ते हर रोज गणेश जी को चढ़ाने चाहिए।

PunjabKesari

श्री गणाधिपतयै नमः मंत्र का जाप करने से प्रमोशन के योग बनते हैं।

गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ हर समस्या का अंत करता है। इस पाठ में बताया गया है, जो व्यक्ति बप्पा को मोदक का भोग लगाता है, उसका कभी अमंगल नहीं हो सकता।

PunjabKesari

श्रीगणेश का जल से अभिषेक करें।

आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए बप्पा को दूर्वा (उनके मस्तक पर रखें, चरणों में नहीं), तिल के लड्डू, गाय के शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। 

हाथी को हरा चारा खिलाएं।

PunjabKesari

गणेश मंदिर में शुद्ध देसी घी का दीपक लगाएं।

अगर आपको लगी है नज़र तो ये हैं लक्षण (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News