PM मोदी की देश को बड़ी सौगात, राष्ट्र को सौंपे दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 01:06 PM (IST)

बागपतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ‘ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे’ का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर, यूपी के राज्यपाल राम नाईक, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। यह हाईवे दिल्ली के नजदीक हरियाणा के कुंडली को हरियाणा के पलवल से जोड़ेगा। 
PunjabKesariदिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का भी किया उद्धाटन   
बता दें कि, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7,500 करोड़ रुपए की लागत से बने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन किया। इससे दिल्ली से मेरठ की यात्रा के समय में उल्लेखनीय कमी आएगी। दिल्ली के सराय काले खान से यूपी गेट तक फैले इस 14 लेन के राजमार्ग का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री एक खुली कार में सवार हुए और राजमार्ग के दोनों ओर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी एक अलग खुली कार में मोदी के साथ चल रहे थे। 
PunjabKesari
निजामुद्दीन पुल से शुरू हुआ रोड शो
जानकारी के अनुसार यह रोड शो निजामुद्दीन पुल से शुरू हुआ। यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के, करीब 9 किलोमीटर लंबे पहले चरण का शुरूआती हिस्सा है। इस मार्ग पर 6 किलोमीटर चलने के बाद मोदी उत्तर प्रदेश के बागपत के लिए रवाना हो गए। वहां वह देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। सरकार द्वारा जारी इस परियोजना के एक विज्ञापन के अनुसार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 14 लेन के राजमार्ग पर 9 किलोमीटर मार्ग के निर्माण पर 842 करोड़ रुपए की लागत आई है।
PunjabKesariमेरठ की यात्रा का समय घटकर हुआ 45 मिनट  
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से डासना के बीच करीब 28 किलोमीटर मार्ग पर एक साइकिल ट्रैक बनाया गया है। इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली से मेरठ की यात्रा का समय घटकर 45 मिनट रह जाएगा। अभी इसमें करीब ढाई घंटे का समय लगता है। इस परियोजना की पूरी लंबाई 82 किलोमीटर है। इसमें से 27.74 किलोमीटर हिस्सा 14 लेन का होगा, जबकि शेष एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली-मेरठ रोड पर 31 ट्रैफिक सिग्नल हट जाएंगे। यह सिग्लन या लालबत्ती मुक्त क्षेत्र हो जाएगा। यह इस इलाके का सबसे व्यस्त मार्ग है।

2015 में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की रखी थी आधारशिला
गौरतलब है कि, पीएम मोदी ने दिसंबर, 2015 में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी। इसके निर्माण की लागत 7,566 करोड़ रुपए थी। इस परियोजना का निर्माण 4 खंडों- निजामुद्दीन पुल से यूबी बॉर्डर, यूपी बॉर्डर से डासना, डासना से हापुड़ और हापुड़ से मेरठ में किया गया है।  इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 24 पर डासना-हापुड़ के 22 किलोमीटर के खंड को 6 लेन का करने पर 1,122 करोड़ रुपए की लागत आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static