कैराना लोकसभा उपचुनाव कल, मतदान पर केन्द्रीय बलों के साथ 133 मोबाइल पार्टियां रखेगी नजर

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 07:35 AM (IST)

सहारनपुर: जिला मैजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पी.के. पांडेय ने कहा कि 28 मई को हो रहे कैराना लोकसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराए जाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। छोटी से छोटी घटना को रिकार्ड करने के लिए सभी सैक्टर मैजिस्ट्रेटों को वीडियो कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं।

जानकारी के अनुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए एक फैसलिटेशन सैंटर बनाया गया है। संवेदनशील मतदेय स्थलों पर 11 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। साथ ही 20 मतदेय स्थलों पर वैबकास्टिंग कराई जाएगी। चुनाव पर पैनी नजर रखने के लिए गंगोह व नकुड़ क्षेत्र में 133 मोबाइल पार्टियां लगाई गई हैं। सभी मतदेय स्थलों पर केन्द्रीय पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने कहा कि आज सायं 5 बजे से जनपद की सभी शराब की दुकानें मतदान के दिन तक बंद रहेंगी। मतदान प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि मतदाता मतदान के लिए अपने पहचान पत्र की मूल प्रति साथ लाएं। मतदान के लिए फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। प्रचार खत्म होने के बाद बाहर से आए लोगों को जिले से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

पांडेय ने कैराना लोकसभा उप निर्वाचन-2018 की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन अन्तर्राज्यीय सीमा पूरी तरह से सील रखी जाएगी। साथ ही अन्तर्राज्यीय सीमा के 8 कि.मी. के दायरे में पड़ने वाली शराब की सभी दुकानें भी बंद रहेंगी। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन उपरांत नकुड़ विधान सभा क्षेत्र में 1,76,522 पुरुष, 1,55,077 महिला तथा 7 थर्ड जैंडर मतदाताओं सहित कुल 3,31606 मतदाता हैं। इसी प्रकार गंगोह विधानसभा क्षेत्र में 1,92,804 पुरुष ,1,66,556 महिला मतदाता तथा 12 थर्ड जैंडर के मतदाताओं सहित कुल 3,59,372 मतदाता हैं।

उन्होंने कहा कि हर मतदान केन्द पर बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, शैड, शामियाने तथा दिव्यांगजनों को रैम्प और व्हीलचेयर की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सा सुविधा के लिए मोबाइल वैन तथा प्राइमरी व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की समुचित व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रचार खत्म होने के बाद बाहर से चुनाव प्रचार के आए नेतागण सांसद, मंत्री, विधायकों को जिले से बाहर जाने को कहा जा चुका है। यदि कोई बाहरी व्यक्ति यहां मिलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। इस अवसर पर अपर जिला मैजिस्ट्रेट (प्रशासन) उप निर्वाचन अधिकारी एस.के. दूबे सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static