बोधगया बम ब्लास्ट मामलें में सभी आरोपी दोषी करार

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 12:31 PM (IST)

पटना: बिहार की राजधानी पटना स्थित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले में आज हैदर अली समेत पांच लोगों को दोषी करार दिया।  एनआईए के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार सिन्हा ने यहां मामले में सुनवाई के बाद आरोपित झारखंड के रांची निवासी हैदर अली, इम्तियाज अंसारी, मुजिबुल्लाह तथा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निवासी उमर सिद्दीकी एवं अजहरुद्दीन कुरैशी को भारतीय दंड विधान, विधि विरुद्ध क्रियाकलाप अधिनियम एवं विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं में षड्यंत्र करने, आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त रहने तथा आतंकवादी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए धन की व्यवस्था करने का दोषी करार दिया है। अदालत ने सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए 31 मई 2018 की तिथि निश्चित की है। 
PunjabKesari
आरोप के अनुसार, 07 जुलाई 2013 को बिहार के गया जिला स्थित बौद्ध धर्मावलंबियों के पवित्र तीर्थस्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर में सिलसिलेवार बम विस्फोट हुए थे। इन बम धमाकों में कई लोग घायल हुए थे। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुये मंदिर परिसर में रखे गए कई बमों को भी निष्क्रिय किया था। 
PunjabKesari
बाद में मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई थी। एनआईए ने जांच के बाद छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था, जिनमें से एक आरोपी नाबालिग था जिसकी सुनवाई जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) ने करते हुए कुछ दिन पूर्व ही उसे दोषी करार दिया था। शेष अन्य पांच आरापियों की सुनवाई पटना सिविल कोर्ट स्थित विशेष अदालत में हो रही थी, जिन्हें आज दोषी करार दिया गया है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News