7 साल बाद Apple से हारा Samsung, देने पड़ेंगे 3600 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 05:44 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः अमेरिका की एक अदालत ने सैमसंग कंपनी को तगड़ा झटका दिया है। सैमसंग और एप्पल कंपनी के बीच चल रहे 7 साल पुराने कोर्ट केस में एप्पल को आखिरकार जीत मिल गई है। एप्पल के आईफोन का पेटेंट डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग को 3600 करोड़ रुपए का भुगतान करने को कहा गया है। इसके साथ ही कोर्ट ने पेटेंट फंक्शन के डैमेज पर 34 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

PunjabKesari

क्या है मामला 
दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गजों के बीच की लड़ाई 2011 की है, जब एप्पल ने सैमसंग पर मुकद्दमा किया था। 2012 के शुरूआती फैसले में सैसमंग को जिम्मेदार पाया गया और उसे एप्पल को एक अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया लेकिन बाद में अदालती सुनवाइयों में इस राशि को कम कर दिया गया। सैमसंग के वकीलों ने 1 अरब डॉलर के मुआवजे को घटाकर 40 करोड़ डॉलर करने के लिए 2015 में यह मामला यूएस कोर्ट ऑफ अपील में दायर किया था।

PunjabKesari

कोर्ट ने माना चोरी हुआ डि‍जाइन  
सैन जोंस में नॉर्दन कैलीफोर्निया यूएस डिस्ट्रिक कोर्ट की एक ज्‍यूरी ने ताजा मुआवजा राशि तय करने के लिए 5 दिन का समय लिया। इस मामले में आरोप है कि सैमसंग के एंड्रॉयड हैंडसेट में आईफोन निर्माता के पेटेंट डिजाइन का चोरी से इस्‍तेमाल किया गया है। एप्पल ने अपने एक बयान में कहा है कि हम ज्‍यूरी का धन्‍यवाद करते हैं जिन्‍होंने यह फैसला सुनाया कि सैमसंग को हमारे उत्‍पाद की नकल करने का मुआवजा देना चाहिए। 

PunjabKesari

कोर्ट के फैसले से हम खुश है एप्‍पल  
एप्पल ने कहा कि हम खुश हैं क्‍योंकि‍ हमारे डिजाइन को कॉपी करने पर कोर्ट ने सैमसंग को दोषी मानते हुए 3600 करोड़ रुपए चुकाने का आदेेश सुनाया है। वहीं, सैमसंग शुरूआत से ही इन आरोपों को नकारता रहा है। सैमसंग कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News