भीषण अग्निकांड में 50 झुग्गियां जलकर राख, 9 साल का मासूम जिंदा जला (Video)

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 12:45 AM (IST)

मानपुरा: बद्दी के पास काठा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पास झुग्गियों में अचानक आग लगने से लगभग 50 झुग्गियां राख हो गईं वहीं एक 9 साल का बच्चा जिंदा जल गया। यही नहीं, इन झुग्गियों में प्रवासी कामगारों की लाखों रुपए की नकदी व सामान के साथ-साथ एक बाइक व स्कूटर भी राख हो गए। जानकारी के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र काठा के पास बनी झुग्गियों से अचानक धुआं निकलते देखा तो किसी ने इसकी सूचना अग्रिशमन विभाग को दी। देखते ही देखते यह धुआं आग में तबदील हो गया और झुग्गियों में धमाके होने शुरू हो गए।


झुग्गियों से बाहर नहीं आ सका बच्चा
धमाके सुनते ही वहां लोग एकत्रित हो गए और झुग्गियों में सो रहे बच्चे व कुछ अन्य लोग भाग कर बाहर निकलने लगे लेकिन एक बच्चा राजू (9) पुत्र सूरज कुमार निवासी बराली उत्तर प्रदेश झुग्गियों से बाहर नहीं आ सका और आग की भेंट चढ़ गया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड व पुलिस की टीम ने जल्द आग पर काबू पाया लेकिन इस दौराना हवा तेज होने के चलते 50 झुग्गियां व उनमें रखा सामान जल गया। एस.डी.एम. नालागढ़ प्रशांत देष्टा व तहसीलदार बद्दी भी सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पहुंचे और प्रभावित लोगों को राहत देने की बात कही।


बिजली का शॉर्ट सर्किट या सिलैंडर फटना हो सकता है कारण
डी.एस.पी. बद्दी खजाना राम का कहना है कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम को मौके पर भेज दिया गया था। आग से 50 झुग्गियां राख हुई हैं और एक बच्चे की जान गई है। फायर अधिकारी देवेंद्र कुमार का कहना है कि सूचना मिलते ही फायर विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई थी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट या सिलैंडर फटना हो सकता है। झुग्गियों में आग के दौरान जैसे ही सिलैंडर फटे वहीं एक सिलैंडर साथ लगते उद्योग में जा गिरा और वहां रखे स्क्रैप में आग लग गई। फायर विभाग की टीम ने मुस्तैदी दिखाते हुए आग पर जल्द काबू पा लिया और उद्योग में कोई बड़ा नुक्सान होने से बचा लिया।


झुग्गियों को कैसे मिले बिजली के कनैक्शन
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण से अगर किसी व्यक्ति ने मकान के लिए बिजली का कनैक्शन लेना है तो उसे न जाने कितने चक्कर काटने पड़ते हैं, परन्तु जब काठा की इन झुग्गियों में आग लगने पर प्रशासन व फायर की टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि सभी झुग्गियों में बिजली के कनैक्शन समेत कूलर व टी.वी. लगे हुए थे। इन लोगों को बिजली के इतने कनैक्शन कैसे मिले, यह सवाल सभी के जहन में उठ रहा था। हैरानी की बात है कि सैंकड़ों की तादाद में यहां झुग्गियां हैं परन्तु वहां आग बुझाने का कोई भी यंत्र नहीं लगाया गया है। झुग्गियों में फायर विभाग की गाडिय़ां घुसने की जगह भी नहीं थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News