आग का तांडव, कहीं जंगल तो कहीं घर व पशुशालाएं जलकर राख

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 12:33 AM (IST)

इंदौरा/कांगड़ा: कांगड़ा जिला के अंतर्गत आते अलग-अलग स्थानों पर हुई आग की घटना में जहां वन संपदा को भारी नुक्सान पहुंचा है तो वहीं एक परिवार भी बेघर हो गया है। इसके अलावा 3 गऊशालाएं भी आग की भेंट चढ़ गईं। पहले मामले में इंदौरा के अंतर्गत आते  मंड टांडा में गुज्जर परिवार के घर में वीरवार को आग लग गई, जिससे लाखों को नुक्सान हो गया। वहीं 2 मवेशियों के भी जिंदा जल जाने की सूचना है। मंड क्षेत्र के गांव मंड टांडा नजदीक अरनी यूनिवर्सिटी के पास गुज्जर समुदाय से संबंधित गाजी हुसैन पुत्र अल्ला दित्ता मंड टांडा में वर्षों से अपना घर बना कर परिवार सहित रह रहा था। वीरवार सुबह वह अपनी पत्नी के साथ मवेशियों को चराने गया हुआ था और बच्चे घर में ही थे।


बिजली के खंभे में अचानक हुआ शॉर्ट सर्किट
तकरीबन दोपहर एक बजे घर के साथ मवेशियों के बांधने के लिए बनाए गए खड़पोश मकान के साथ लगे बिजली के खंभे में अचानक शार्ट सर्किट हुआ, जिससे पलभर में ही आशियाना स्वाह हो गया। गाजी हुसैन के अनुसार इस घटना में लगभग 4 लाख के सोने और चांदी के गहने, 2 लाख नकद आग की भेंट चढ़ गए, वहीं 2 मवेशी जिनमें एक बढिय़ा नस्ल की गाय और उसकी बछड़ी भी जिंदा जल गए। घटना की सूचन मिलते ही इंदौरा थाना के सह प्रभारी मोहिंद्र शर्मा अपने दल-बल सहित मौके पर पहुंचे तथा स्थिति का जायजा लिया।


हटली व नंगाल के जंगल राख
उपमंडल फ तेहपुर की पंचायत हटली व नंगाल के सीमावर्ती जंगल गत दिवस से धू-धू कर जल रहे हैं। हटली उपप्रधान कमल सिंह ने बताया कि उपरोक्त जंगलों की आग की भेंट क्षेत्र के कई किसानों की मिलकीयत भूमि भी चढ़ी है। कुलग मैरा गांव चारों तरफ  से आग से घिर गया लेकिन गांववासियों ने हिम्मत दिखाते हुए वन विभाग की टीम के साथ आग पर काबू पाते हुए गांववासियों को आग की दहशत से बचाया। नंगाल पंचायत के सीमावर्ती जंगल भी वीरवार को आग की भेंट चढ़ते रहे। पंचायत के गांव खोड़ निवासी तरसेम सिंह ने बताया कि जंगल की आग से उनके व गांव के किसानों द्वारा बाग व खेतों की सुरक्षा के लिए लगाई बाड़ जल गई है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग की गाड़ी पहुंचने के बाद आग पर थोड़ा काबू पाया गया है। वन खंड अधिकारी फ तेहपुर रविंद्र मनकोटिया ने बताया कि आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


आग की भेंट चढ़े 2500 पौधे
 राजा-का-तालाब के साथ लगती ग्राम पंचायत ढ़सोली के गांव तिहाल में पं. शाम लाल पुत्र शिव राम व पवन कुमार पुत्र प्रेम चंद के खेतों में लगाए गए लगभग 2500 सफेदे के पौधे व कुछ अन्य पौधे आग की चपेट में आकर पूरी तरह से राख हो गए। पं. शाम लाल व प्रेम चंद ने बताया कि उन्हें वीरवार सुबह 11 बजे किसी का फोन आया कि उनके खेतों में आग लग गई है। आग लगने की जानकारी मिलने के बाद अन्य गांववासियों के साथ जब वे खेतों में पहुंचे तो खेतों में लगाए गए 3 से 4 साल की उम्र के 8 से 12 फुट ऊंचे लगभग 2500 पौधे व कुछ अन्य वृक्ष भयंकर आग की चपेट में आ चुके थे।  जब तक फायर ब्रिगेड की टीम गाड़ी सहित घटनास्थल पर पहुंची तब तक आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया था। सड़क से खेत कुछ दूरी पर थे, जिसकी वजह से फायर ब्रिगेड की गाड़ी खेतों के पास नहीं पहुंच पाई। फायर ब्रिगेड की टीम को आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। 3 घंटे के उपरांत आग पर काबू पाया जा सका।


अरला के जंगल में लगी आग
अरला के जंगल में लगी आग ने जंगली संपदा को तो नष्ट किया ही है, वहीं जलते हुए पेड़ों के बिजली की लाइनों पर गिर जाने बिजली की लाइनें व पोल भी टूट गए है। ठाकुरद्वारा में भी रेलवे लाइन के पास लगी आग से दूरसंचार विभाग की केबल जल गई, जिससे अनेक फोन बंद हो गए। पालमपुर से आई फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया। बिजली विभाग के सहायक अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि पिछले कल लगी आग से अरला के जंगल में पोल व लाइनें टूट गई हैं, जिनमें से कुछ को ठीक कर दिया है और बाकी को ठीक कर दिया जाएगा।


4 जगह जंगलों में लगी आग
कांगड़ा फायर ब्रिगेड के दमकल विभाग के कर्मी वीरवार को 4 जगह पर आग बुझाने गए। जानकारी के अनुसार 2 जगहों थाना बडग़्रां व जसाई के सीनियर सैकेंडरी स्कूल के बिल्कुल पास तक जंगल में आग लग गई थी, जिस पर दमकल विभाग के कर्मियों ने नियंत्रण करके स्कूलों को बचाया गया। इसके साथ ही त्रिपल व सुन्नी के जंगलों में आग लगी है जहां पर दमकल विभाग के कर्मी मौके पर गए हैं।


21 हजार की वन संपदा का नुक्सान
अग्रिमशन विभाग धर्मशाला के अंतर्गत वीरवार को हुई जंगल में आग की घटनाओं से लगभग 21 हजार की वन संपत्ति का नुक्सान हो गया है जबकि 20 लाख रुपए की संपत्ति को बचाया गया है। फायर अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वाद्यनी के जंगलों में लगी आग से लगभग 15 हजार रुपए की वन संपत्ति का नुक्सान जबकि 10 लाख की संपत्ति को बचा लिया गया है। इसके अलावा पटोला के जंगलों में लगी आग से लगभग 6 हजार रुपए की संपत्ति का नुक्सान जबकि 10 लाख रुपए की संपत्ति को बचा लिया गया है। इसके अलावा चढ़ी के जंगलों में भी आग लगने से नुक्सान हुआ है।


फटाहर में 3 गऊशालाएं जलीं
उपमंडल बैजनाथ के फटाहर गांव में 3 गऊशालाओं और एक मकान में आग लगने से लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। जानकारी के अनुसार फटाहर गांव की मगां देवी पत्नी निक्कू राम तथा राज कुमार पुत्र छांगा राम व रतन चंद पुत्र मगदी राम की संयुक्त दोमंजिला स्लेटपोश 2 पशुशालाएं  व 1 अन्य आग लगने से राख हो गईं, वहीं साथ लगते बलजीत कुमार पुत्र हिरदा राम के मकान की खिड़कियों व पर्दों में भी आग लग गई। पंचायत प्रधान फटाहर गीता देवी ने बताया कि आग सुबह करीब 7 बजे लगी, जिसने देखते ही देखते पशुशालाओं को राख के ढेर में बदल दिया। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों की मदद से इस भयंकर आग पर काबू पाया गया। उन्होंने स्थानीय प्रशासन व सरकार से पीड़ित परिवारों को मदद देने की गुहार लगाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News