इस कानून में बदलाव की मांग करने के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

5/24/2018 4:31:29 PM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। यह पत्र उन्होंने पशुओं के साथ नैतिक व्यवहार के पक्षधर लोगोंं की ओर से लिखा। इसमें उन्होंने पशुओं के साथ क्रूरता भरे व्यवहार करने वाले लोगों को सख्त दंड देने की मांग की है।

PunjabKesari

सिद्धार्थ ने कहा कि भारतीय पशुओं के साथ क्रूरता रोकथाम अधिनियम, 1960 में दंड  देने का प्रावधान काफी पुराना है, जिसमें पशुओं के साथ क्रूरता भरे व्यवहार करने वाले अपराधी के दोषी पाए जाने पर उससे 50 रुपये जुर्माना दिया जाता है। इस कानून को उन्होंने कलाई पर चींटी काटने जैसा करार दिया।

 

PunjabKesari

सिद्धार्थ ने लिखा, "यही वजह है कि हमारे देश में अखबार वीभत्स पशु उत्पीड़न की खबरों से भरा रहता है। जिसमें कुत्तों को जहर देकर मारने, गायों को एसिड से जलाने, बिल्ली की पीट-पीट कर हत्या कर देने जैसी घटनाएं शामिल हैं। यह पशुओं के प्रति सम्मान के रूप में हमारे देश की प्रतिष्ठा को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा रहा है। जो भी पशुओं के साथ क्रूरता का दोषी पाया जाता है उसे जेल और अर्थपूर्ण जुर्माना लगाया जाना चाहिए। साथ ही उसकी काउंसलिंग और पशुओं के साथ संपर्क पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 51 ए (जी) के तहत पशुओं के प्रति करुणा दिखाने के हमारे कर्तव्य को बेहतर ढंग से पालन किया जा सकता है और उन्हें बड़े पैमाने पर हिंसक व्यवहार से संरक्षित किया जा सकता है।"

Rehabilitated, nurtured and loved at @wildlifesos 🐘 #SaveTheElephantDay

A post shared by Sidharth Malhotra (@s1dofficial) on


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari


Recommended News

Related News