तमिलनाडु हिंसा: कई इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक, DMK ने किया बंद का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 12:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता की स्टरलाइट कॉपर इकाई को ले​कर छिड़ा विवाद अभी थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। राज्य सरकार ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए तूतीकोरिन और उसके आसपास के तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है। सरकार ने इन तीन जिलों में 23 मई से 27 मई तक इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने का निर्देश दिया। दरअसल सोशल मीडिया के जरिए लोगों में बढ़ते गुस्से को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। 
PunjabKesari
सरकार ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश प्रसारित होने का आरोप लगाते हुए एक आदेश में कहा कि ऐसे संदेशों से तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर संयंत्र के खिलाफ करीब 20 हजार लोगों की बड़ी भीड़ एकत्रित हो गई। इसका परिणाम बाद में हिंसा के रूप में सामने आया। वहीं प्रदर्शन में मारे गए लोगों को लेकर डीएमके ने राज्यभर में 25 मई को बंद का ऐलान किया है। इसके साथ ही पार्टी वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट को हमेशा के लिए बंद करने का भी मुद्दा उठाएगी।
PunjabKesari
बता दें कि स्थानिय लोगों का आरोप है कि संबंधित इकाई की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषित हो रहा है। जिसके विरोध में किया जा रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया और पुलिस गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई थी। राज्य सरकार ने हिंसा की जांच के लिए मद्रास उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश अरुणा जगदीशन के नेतृत्व में एक आयोग का गठन किया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस हिंसा को लेकर तमिलनाडु के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा है। 
PunjabKesari
वहीं मद्रास हाईकोर्ट के मदुरै पीठ ने विरोध प्रदर्शन के बीच बुधवार को तूतीकोरिन जिले में वेदांता के कॉपर स्मैल्टर प्लांट के विस्तार पर रोक लगा दी है। इस प्लांट के बंद होने से 32 हजार 500 नौकरियों पर असर पड़ा है।कम से कम 30 हजार अप्रत्यक्ष कर्मचारी कारखाना बंद होने से बेरोजगार हो गए हैं, जोकि सप्लायर्स, लॉजिस्टिक्स, ट्रांसपोर्ट, कॉपर वॉयर यूनिट अन्य गतिविधियों के जरिए कारखाने से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News