तमिलनाडु में जारी प्रदर्शन के बीच मद्रास HC का बड़ा फैसला, स्टरलाइट के विस्तार पर लगाई रोक

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 02:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट तांबा यूनिट की विस्तार योजना पर रोक लगा दी है। संयंत्र से होने वाले प्रदूषण को लेकर स्थानीय लोग परेशान थे और इसी की वजह से पिछले 100 दिन से अधिक समय से विरोध कर रहे थे। वेदांता के इस संयंत्र की वर्तमान क्षमता चार लाख टन तांबा छड़ों की है कंपनी इसे दुगना कर आठ लाख करने के लिए विस्तार करना चाहती थी। कंपनी ने इसी फरवरी में विस्तार योजना की पर्यावरण मंजूरी के लिए आवेदन किया था।

PunjabKesari 
केंद्र नें मांगी विस्तृत जानकारी 
वहीं केंद्र ने आज तमिलनाडु सरकार से तूतीकोरिन घटना की विस्तृत जानकारी मांगी। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय प्रदेश सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तूतीकोरिन की घटना की प्रदेश सरकार से विस्तृत जानकारी मांगी है। प्रदूषण को लेकर स्टरलाइट तांबा संयंत्र को बंद कराने की मांग वाला प्रदर्शन कल हिंसा में तब्दील हो गया । इसके बाद पुलिस की गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गयी थी। तूतीकोरिन में संयंत्र को लेकर तीन महीने से अधिक वक्त से प्रदर्शन किया जा रहा था लेकिन कल प्रदर्शनकारी हिंसक हो गये और पुलिस से भिड़ गये। इसके बाद पुलिस को गोली चलानी पड़ी।  

PunjabKesari
प्रदर्शनकारियों ने कमल हासन का किया विरोध 
वहीं मशहूर तमिल अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता कमल हासन आज प्लांट के विरोध में तूतीकोरिन पहुंचे। इस दौरान उन्होंने  पीड़ितों से मुलाकात की और उनका हाल जाना। हालांकि उनके वहां पहुंचने का पीड़ित परिवारों ने विरोध किया और कहा कि आपके यहां आने से हम दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, इसलिए आप यहां से वापस चले जायें। हासन ने पीड़ित परिवारों को समझाने की कोशिश की। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News