वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो यूं करें अजवाइन का सेवन

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 05:07 PM (IST)

अजवाइन का पानी : अजवाइन आपको हर भारतीय रसोई में आसानी मिल जाएगी। तासीर गर्म होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा सर्दियों में किया जाता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी यह बेस्ट दवा मानी जाती है।  बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका पाचन तंत्र काफी कमजोर होता है जिससे भोजन पचाने में दिक्कत आती है ऐसे लोगों को हाजमा ठीक रखने के लिए अजवाइन का चूर्ण या काले नमक के साथ दो चुटकीभर अजवाइन खानी चाहिए।

अजवाइन कैसे करती है मोटापा कंट्रोल


अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि सिर्फ पेट के लिए ही नहीं ब्लकि मोटापे को छूमंतर करने के लिए भी अजवाइन बेहद कारगार तरीका है। इसकी मदद से आप नेचुरल तरीके से अपना मोटापा कम कर सकते हैं। इसका पानी शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे मोटापा अपने आप कम होने लगता है। अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट अजवाइन का पानी पीना पड़ेगा।   यह स्पैशल डाइट खाएं और 15 दिन में 3 किलो वजन घटाएं

PunjabKesari

कैसे बनाएं अजवाइन पानी
जरूरी सामग्री 
अजवाइन-10 ग्राम
पानी-1 गिलास
शहद-1 चम्मच
 

बनाने की विधिः
रातभर अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पानी छान लें और बाद में इसमे 1 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। आप चाहें तो छनी हुई अजवाइन को धूप में सुखा कर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। लगातार 30 दिन इस पानी का खाली पेट सेवन करें। मोटापा अपने आप कम होना शुरू हो जाएगा।
 

अगर रोजाना अजवाइन खाने से आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है तो एक बार डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static