सूर्यदेव हुए प्रचंड, BBN में पारा 44 डिग्री के पार

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 11:37 PM (IST)

मानपुरा: हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्र बी.बी.एन. व इसके आसपास के क्षेत्र में गर्मी व लू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। रविवार इस बार का सबसे गर्म दिन रहा। रविवार को बी.बी.एन. का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया जबकि मुख्य औद्योगिक क्षेत्रों बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ में तापमान 45 डिग्री के करीब दर्ज किया गया। रविवार सुबह ही सूर्य देवता ने अपनी गर्मी दिखानी शुरू कर दी थी व तेज धूप व लू का असर लोगों के चेहरों पर साफ  दिखाई दे रहा था। बेशक धूप के साथ-साथ तेज हवा भी चल रही थी लेकिन यह हवा लोगों को ठंडक पहुंचाने की बजाय लू फैं क रही थी।


निर्माण कार्यों में लगी लेबर पर दिखा ज्यादा असर
बढ़ते तापमान का सबसे अधिक असर निर्माण कार्यों में लगी लेबर व उद्योगों में कार्यरत कामगारों पर दिखाई दे रहा था। बी.बी.एन. के बाजारों में भी गर्मी का असर साफ दिखाई दिया। सुबह 10 बजे ही दुकानों से ग्राहक गायब थे। जैसे मई माह में ही तापमान ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है उससे यह साफ है कि जून माह में इस बार लोगों का खूब पसीना निकलने वाला है।


बढ़े उल्टी-दस्त के मरीज
पी.एच.सी. बरोटीवाला व ई.एस.आई.सी. डिस्पैंसरी झाड़माजरी समेत अनेक निजी अस्पतालों में गर्मी व लू से प्रभावित होकर उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं। पी.एच.सी. बरोटीवाला के प्रभारी महावीर सिंह चौहान व ई.एस.आई.सी. प्रभारी डाक्टर कटारिया का कहना है कि गर्मियों के मौसम में इस प्रकार के मरीजों की संख्या अक्सर बढ़ जाती है। लोगों कोचाहिए कि इस मौसम में खानपान का ध्यान रखें, लू व तेज धूप से अपने आप को बचाएं, साफ-सुथरा व हल्का भोजन खाएं ताकि बिना दवाइयों के अपने आप को सुरक्षित किया जा सके। घर से छाता लेकर बाहर निकलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News