जब रात्रि भोज करने निकले राष्ट्रपति तो थम गए वाहनों के पहिए

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 09:33 PM (IST)

शिमला: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब रात्रि भोज करने के लिए छराबड़ा से 7:05 बजे के करीब राजभवन के लिए रवाना हुए तो उसे से पहले 6:30 बजे ही पुलिस ने वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया। पुलिस ने छराबड़ा, ढली, संजौली व नवबहार सड़क मार्ग को पूरी तरह से खाली किया गया था और किसी भी वाहन को इस मार्ग से नहीं जाने दिया गया। जब राष्ट्रपति राजभवन पहुंचे तभी वाहनों की आवाजाही बीच में चालू हुई। फिर दोबारा से जब राष्ट्रपति वापस छराबड़ा गए तो उस दौरान भी वाहनों की आवाजाही को बंद किया गया। जिन लोगों ने दूरदराज क्षेत्रों में जाने के लिए सफर करना था उन्हें भी प्रतीक्षा करनी पड़ी। हुआ यह कि जब वाहनों की आवाजाही को चालू किया गया तो एकदम से कुछ देर के लिए जाम भी लग गया। पुलिस ने जाम को बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत की तब जाकर जाम बहाल हुआ।
PunjabKesari

पर्यटकों से गुलजार हो चुकी है राजधानी
हालांकि पुलिस ने लोगों से पहले ही अपील की थी कि सायं 6 से 10 बजे तक अति आवश्यक कार्य के लिए ही वाहन को इधर से लाए अन्यथा वैकल्पिक मार्गों का ही प्रयोग करें, ऐसे में लोगों ने भी नियमों का पालन करते हुए वाहनों को रोक दिया था। यहां पर जाम इसलिए भी लगा क्योंकि इन दिनों राजधानी पर्यटकों से गुलजार हो चुकी है, ऐसे में गाडिय़ों की संख्या भी अधिक बढ़ गई है, ऐसे में सड़क पर वाहनों को गुजरने तक की जगह नहीं बच पाती है। शिमला में अक्सर देखा गया है कि अगर 10 मिनट के लिए भी वाहनों के पहिए थम जाते हैं तो जाम की समस्या विकराल हो जाती है, ऐसे में पुलिस के जाम को बहाल करने के लिए पसीने छूट जाते हंै।
PunjabKesari

स्थानीय लोगों ने किया पैदल सफर
जब वाहनों की आवाजाही को बंद किया गया था तो स्थानीय लोग बसों से उतरकर पैदल सफर करने में मजबूर हुए। शाम के समय में लोग बाजार की तरफ सब्जियां लेने आते हैं। वहीं निजी कर्मचारी भी शाम के समय में अपने घर की ओर जाते हैं। ऐसे लोगों ने प्रतीक्षा करने की बजाय पैदल ही सफर किया।


इन स्थान पर रोके गए वाहन
जब राष्ट्रपति छराबड़ा से राजभवन के लिए रवाना हुए तो अप्पर शिमला से आने वाले वाहनों को छराबड़ा के समीप रोका गया। वहीं दूसरी और संजौली बाईपास व नवबहार से वाहनों को नहीं गुजरने दिया गया। सारे वाहन नवबहार व संजाली बाईपास में रोके गए। उधर भट्टा कुफर में भी वाहनों को रोक दिया गया।


22 मई को फिर आएगी दिक्कतें
22 मई को दोपहर 3:30 से 6.30 बजे के बीच सुरक्षा कारणों से आम जनता को असुविधा हो सकती है क्योंकि इस दौरान राष्ट्रपति पीटर हॉफ जाएंगे। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि संजौली, ढली, अनाडेल-कैनेडी चौक से एडवांस स्टडी चौक तक उक्त समय में कम से कम वाहनों का प्रयोग करें। सभी आपातकालीन गाडिय़ों को स्थिति अनुसार प्राथमिकता दी जाएगी। पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि इस दौरान स्थानीय पुलिस का सहयोग करें। छराबड़ा, ढली, संजौली, बालूगंज, टूटू व जुब्बड़हटी सड़क पर कोई भी वाहन खड़ा न करें। अगर किसी का भी वाहन इस दौरान सड़क पर खड़ा मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News