रूस रवानगी से पहले बोले PM- यह यात्रा नए आयाम करेगी हासिल

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रूस रवाना होने से पहले कहा कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक भागीदारी और मजबूत होगी तथा नयी ऊंचाई पर पहुंचेगी। पीएम मोदी ने जारी वक्तव्य में कहा कि रूस के मित्रवत लोगों को शुभकामनाएं। मैं कल सोची में राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक को लेकर उत्सुक हूं। उनसे मिलना सदैव हर्ष का विषय रहा है। मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता से भारत और रूस के बीच विशेष सामरिक भागीदारी और प्रगाढ होगी और नये आयाम हासिल करेगी। 


चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पिछले महीने अनौपचारिक बैठक के बाद मोदी की पुतिन के साथ हो रही अनौपचारिक बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम कल रूस के सोची शहर में पुतिन से मिलेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बैठक का कोई एजेंडा नहीं होगा और ना ही द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी। दोनों नेता एक दिन में चार से छह घंटे तक एक दूसरे के साथ रहेंगे और इसमें ज्यादातर वक्त वे एकांत में बातचीत करेंगे। संभवत: कुछ देर के लिए आधिकारिक स्तर की बैठक हो। पुतिन मोदी के लिए दोपहर के भोज का आयोजन करेंगे। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठक के बाद शाम को ही स्वदेश लौट आएंगे। इस बैठक के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं होगा और ना कोई गार्ड ऑफ ऑनर होगा। ना कोई औपचारिक बयान जारी किया जाएगा और ना ही संयुक्त वक्तव्य जारी होगा। सूत्रों के अनुसार बैठक में अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। तेजी से बदलती वैश्विक परिस्थितियों, अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट, निवेश एवं कारोबार में वृद्धि, विश्वशक्तियों के रुख में बदलाव, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में टकराव आदि विषयों पर विशेष रूप से चर्चा होगी जिनमें अमेरिका द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने, कोरियाई प्रायद्वीप की गतिविधियां तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर संयुक्त कार्ययोजना से अमेरिका के हटने का फैसला प्रमुख होगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News