IPL: प्लेआॅफ से बाहर हुई मुंबई, दिल्ली ने 11 रनों से जीता मैच

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 08:43 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते आज यहां फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच में मुंबई इंडियंस को 11 रन से हराकर उसका प्लेआफ में जगह बनाने का सपना तोड़ दिया। दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिषभ पंत की 44 गेंद में चार चौके और चार छक्के जडि़त 64 रन की पारी की बदौलत चार विकेट पर 174 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 19.3 ओवर में 163 रन पर सिमट गयी। उसके लिये सलामी बल्लेबाज एविन लुईस ने सर्वाधिक 48 रन जोड़े। दिल्ली डेयरडेविल्स के अनुभवी गेंदबाज अमित मिश्रा और 17 वर्षीय लामिचाने ने क्रमश: 19 रन और 36 रन देकर जबकि हर्षल पटेल ने 2.3 ओवर में 28 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।         

मुंबई की शुरूआत रही खराब
मुंबई इंडियंस इस मैच में जीत से राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन को पछाड़कर प्लेआफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन सकती थी क्योंकि उसका नेट रन रेट काफी अच्छा था। लेकिन अब फैसला किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाले अगले मैच से होगा। अगर पंजाब जीत जाती है तो राजस्थान रायल्स और उसके 14-14 अंक हो जायेंगे और फैसला नेट रन रेट से होगा। मुंबई की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने पहले ही ओवर में फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (चार गेंद में 12 रन) का विकेट गंवा दिया। यादव ने नेपाल के लामिचाने की पहली गेंद को चौके के लिये भेजा और फिर दूसरी पर गगनचुंबी छक्का जड़ दिया। अगली गेंद पर उन्होंने दो रन जुटाये लेकिन चौथी गेंद पर लांग आन पर कैच आउट हो गये। पावरप्ले में टीम एक विकेट पर 57 रन बना चुकी थी। पर इसके तुरंत बाद ईशान किशन (पांच रन, 13 गेंद) मिश्रा के पहले ओवर की पहली गेंद को ऊंचा खेल गये और विजय शंकर ने इसे लपक लिया।  

12 गेंदों में थी 23 रनों की दरकरार
दिल्ली के क्षेत्ररक्षकों ने दो बार कीरोन पोलार्ड का कैच छोड़ दिया। सलामी बल्लेबाज एविन लुईस (48 रन, 31 गेंद में तीन चौके और चार छक्के) मिश्रा का दूसरा शिकार बने जिन्हें विकेटकीपर पंत ने स्टंप किया। लामिचाने दूसरा ओवर डालने उतरे और उनकी गेंद को पोलार्ड उठा बैठे जिसे बाउंड्री लाइन पर खड़े मैक्सवेल ने इसे लपक लिया लेकिन वह बाउंड्री से बाहर गिर रहे थे जिससे उन्होंने गेंद बोल्ट की ओर फेंक दी जिन्होंने इसे कैच किया। इसी ओवर में कृणाल पंड्या भी पवेलियन लौट गये। मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 74 रन से पांच विकेट पर 78 रन हो गया। कप्तान रोहित शर्मा (13) और हाॢदक पंड्या (27) ने छठे विकेट के लिये 43 रन जोड़े लेकिन टीम को जीत के करीब नहीं ले जा सके। टीम ने हालांकि बेन कटिंग (37 रन, 20 गेंद, दो चौके, तीन छक्के) और मयंक मार्कंडेय (03) की बदौलत 18वें ओवर में लियाम प्लंकेट पर एक छक्के और दो चौके से 15 रन जुटाये। अब 12 गेंद में 23 रन की दरकार थी। पर टीम ने अंत में तीन विकेट गंवा दिये।      

इससे पहले दिल्ली ने ऋषभ पंत ने 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 44 गेंदों में 64 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी थी। ओपनिंग पर आए पृथ्वी शा 12 तो ग्लेन मैक्सवेल 22 रन बना पाए। कप्तान श्रेयस अय्यर का बल्ला एक बार फिर शांत रहा। वह 10 गेंदों में मात्र 6 रन बनाकर चलते बने। विजय शंकर ने 30 गेंदों में नाबाद 43 रनों की पारी खेली और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक ले गए। मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या, बुमराह और मार्कंडेय ने 1-1 विकेट निकाला।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News