बना लीजिए घूमने का Plan, पर्यटकों के लिए खुला रोहतांग

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 12:32 PM (IST)

मनाली (सोनू/दिलीप): विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा अधिकारिक तौर पर पर्यटकों के लिए प्रशासन ने खोल दिया है। जहां पर अब देशी-विदेशी पर्यटक बर्फ का आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने अनुमति दे दी है। रोहतांग दर्रा को निहारने के लिए पर्यटकों को लंबे समय से इसके खुलने का बेसब्री से इंतजार था। जिला प्रशासन ने रोहतांग मढ़ी व गुलाबा में पर्यटकों को हर सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था कर दी है। पर्यटन स्थलों पर शौचालय, पानी, पार्किंग की उचित सुविधा मिलेगी। डी.सी. कुल्लू युनूस ने कहा कि रोहतांग से आगे जान वाले वाहनों को भी 50 रुपए कंजैशन चार्जिज पर अनुमति दी जा रही है। 
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पर्यटक वाहनों का ऑनलाइन परमिट लेकर रोहतांग दर्रा जा सकते हैं। इसके जाने के लिए 500 रुपए परमिट फीस और 50 रुपए कंजैशन चार्ज लिए जा रहे हैं। जिसके चलते परमिट मिलने पर सैलानी रोहतांग दर्रा की सैर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रोहतांग दर्रा में अब तक 150 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कर दी है जबकि इसके अलावा मढ़ी में 200 से अधिक और गुलाबा में भी 200 वाहनों के पार्क करने की व्यवस्था की जा चुकी है। ताकि सैलानियों को अपने वाहन पार्क करने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 


उन्होंने कहा कि एन.जी.टी. के आदेश पर रोहतांग के लिए हर दिन 1200 वाहनों के परमिट ही जारी होंगे और उनमें 800 पैट्रोल और 400 डीजल के वाहन शामिल रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा एन.जी.टी.के निर्देश पर कुल्लू जिला को छोड़कर रोहतांग के लिए 100 स्पैशल परमिट जारी करने का भी प्रावधान है उन्हें जिला कुल्लू में पंजीकृत वाहनों को छोड़कर प्रदेश और देश के के दूसरे हिस्सों के वाहनों को जारी किया जाएगा। 


ईको फ्रेंडली मार्कीट बनकर तैयार 
उन्होंने कहा कि एन.जी.टी.के दिशा-निर्देश पर मढ़ी में ईको फ्रेंडली मार्कीट बनकर तैयार हो गई है, जिसमें कुछ कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिसको पूरा होने पर ऑक्शन की प्रक्रिया पूरी होगी और आने वाले सीजन में वहां पर पर्यटकों को रैस्टोरैंट व ढाबों में खाने-पीने की उचित व्यवस्था मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन परमिट न मिलने पर फीस कटी है तो उनकों रिफंड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन रिफंड के लिए भी प्रपोजल पूरी की जा रही है, जिससे इसकी प्रक्रिया होगी, ताकि किसी को भी परेशानी का सामना न करना पड़े। 


3 शिफ्टों में तैनात किया जाएगा पुलिस स्टाफ
एस.पी. कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि मनाली रोहतांग में पुलिस होमगार्ड के 450 जवान तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2 शिफ्टों में स्टाफ तैनात किया गया है और आने वाले समय में 3 शिफ्टों पर भी स्टाफ लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लेटनाइट ट्रैफिक व्यवस्था चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मनाली से रोहतांग में 7 ट्रैफिक बाइक भी ट्रैफिक व्यवस्था में तैनात रहेगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News