बार-बार टूटते है नाखून तो स्ट्रोंग बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हाथों को एक्ट्रैक्टिव बनाने के लिए नाखूनों को खास रोल है। नाखून लंबे और साफ-सुथरे हो तो उस पर किया नेलआर्ट भी उतना ही अच्छा  लगता है। कई बार कुछ लड़कियां इसे बढ़ाने की कोशिश तो करती है लेकिन यह कमजोरी या फिर प्रॉपर देखभाल न करने की वजह से टूटने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इसे लंबा और मजबूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकती है, जिससे आपके हाथ भी एक्ट्रैक्टिव लगेंगे।

1. नारियल का तेल

PunjabKesari
टूटते हुए नाखूनों को मजबूत करने के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद है। इसे  प्रयोग करने के लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर अपने नाखूनों को इस तेल में 5 मिनट तक डुबोएं। इस उपाय को दिन में 2 बार करें और रात को सोने से पहले करें।

2. एप्पल साइडर विनेगर

PunjabKesari
इससे आप टूटते हुए नाखूनों सो बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और इसमें नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए डुबो कर रखें। इस उपाय को दिन में कई बार करें। इससे नाखुनों में निखार भी काफी आएगा।

3. विटामिन ई के कैप्सूल

PunjabKesari
नाखूनों  को मजबूत करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़ कर इससे आयल निकाल लें और रात को सोने से पहले इससे अपने नाखूनों की 10 मिनट तक मसाज करें। इसे लगातार 2 से 3 सप्ताह करने से आपके नाखून टूटने बंद हो जाएंगे और इसकी ग्रोथ भी बढ़ेगी।

4. टी ट्री ऑयल 

PunjabKesari
टी ट्री ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो नाखूनों को टूटने से बचाता है। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों को 30 मिनट के लिए डुबोएं और फिर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। आपको इसका असर 1 सप्ताह में दिखने लगेगा।


 

× RELATED फेक नेल्स नहीं, इस नैचुरल नुस्खे से बढ़ाएं नाखून और उन्हें बनाएं मजबूत