बच्चों का दिमाग करना है तेज तो रोजाना पिलाएं ये 3 ड्रिंक्स

सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई और हर फील्ड में सबसे आगे रहें। कई बार बच्चों की पूरी मेहनत करने बावजूद भी उन्हें अच्छी सफलता नहीं मिल पाती क्योंकि जो उन्होंने ने याद किया होता है वह उन्हें मानसिक कमजोरी के कारण भूल जाता है। अगर आपके भी बच्चे के साथ कुछ ऐसा होता है तो अब आपको इस वजह से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है, जिसे पीने से बच्चों का दिमाग तेज हो जाएगा और वह हर काम में फील्ड मेंं कामयाब होगें।

1. अनार का जूस 
अनार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट आदि औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बच्चों के शारीरिक विकास के अलावा मानसिक विकास करने में भी मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट सबसे ज्यादा ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से रोकता है, जिससे बच्चे का दिमाग तेज होने लगता है। 


2. ऐलोवेरा का जूस
जिन बच्चों को भूलने की आदत होती है, उनके लिए एलोवेरा का जूस काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, 10 तरह के विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को आंतरिक और बाहरी फिट रखते हैं लेकिन एलोवेरो जूस का टेस्ट थोड़ा अलग होने के कारण बच्चे इसे पीना पसंद नहीं करते। इसके लिए आप इसमें थोड़ा अमरूद या लीची मिला कर जूस तैयार कर सकते हैं। 

3. चुकंदर का जूस
इसे पीने से बच्चे की मानसिक शक्ति तो बढ़ती ही है साथ ही त्वचा पर भी निखार आता है। इससे दिमाग के सेल्स मजबूत होते हैं और बच्चों का आईक्यूलेवल काफी तेज होता है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी दूर होती है।


 

× RELATED बढ़ते बच्चे को खिलाएं ये हैल्दी फूड्स तेजी बढ़ेगी हाइट व दिमाग