कर्नाटक: राज्यपाल ने बीजेपी को भेजा न्यौता, येदियुरप्पा अाज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

बेंगलुरु: कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बी एस येद्दियुरप्पा को राज्य के 23वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने का आमंत्रण दिया। वह अाज सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भाजपा के राज्य प्रभारी मुरलीधर राव ने बताया कि राज्यपाल ने येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने का निमंत्रण दिया है। उन्हें 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करना होगा।

कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन को लगा झटका
राज्यपाल के इस निर्णय से 117 विधायकों के समर्थन वाले कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) को करारा झटका लगा है। दोनों दलों ने गठबंधन सरकार बनाने के मकसद से हाथ मिलाया था। इन चुनावों में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78, जनता दल (एस) को 37, बहुजन समाज पार्टी को एक और निर्दलीय को दो सीटों पर विजय हासिल हुई है। 

PunjabKesariभाजपा सबसे अधिक सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई लेकिन कांग्रेस और जनता दल (एस) ने हाथ मिलाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने सबसे बड़ी एकल पार्टी के तौर पर भाजपा को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है हालांकि वह सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत से चूक गई है।

PunjabKesari

JDS+ कांग्रेस के साथ
जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कहा कि हम कांग्रेस के साथ है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य में सरकार बनाने की जल्दी में है लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे। दूसरी तरफ जेडीएस के करीब 12 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं, ये सभी विधायक कांग्रेस के साथ गठबंधन से नाराज हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा उसके विधायकों को डराने-धमकाने की कोशिश कर रही है, यही कारण है कि पार्टी की ओर से विधायकों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की कोशिशें की जा रही हैं। कांग्रेस ने इग्लटन रिसॉर्ट में अपने विधायकों के लिए कमरे बुक करवाए हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने रिसॉर्ट में 120 कमरे बुक कराए गए हैं।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED सर्वे: छत्तीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस की वापसी, एमपी में शिव 'राज'