चिलचिलाती धूप में भी त्वचा रहेगी खिली-खिली, अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों का सूर्य अपना पूरा ताप देने के लिए तैयार है, ऐसे में त्वचा को टैनिंग, पैचानैस तथा ब्रेकआऊट जैसी समस्याओ से दो-चार होना पड़ता है। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए कुदरत के पास बहुत आसान और श्रेष्ठ उपाय हैं। यहां पेश है चिलचिलाती गर्मी में भी चमकदार त्वचा पाने के कुछ घरेेलू उपाय।

1. आलू
यदि आपकी स्किन टैनिंग की शिकार और असमान रंगत वाली है तो इस पर आलू रगड़ें। यदि आप हल्की स्किन टोन पाना चाहती हैं, तो एक आलू को ग्राइंड करके त्वचा पर तब तक लगा रहने दें, जब तक सूख न जाए। ठंडे पानी से इसे साफ करें और थपथपा कर सुखाएं। इससे न सिर्फ टैनिंग दूर होगी बल्कि इससे आपका चेहरा स्मूद और कम ऑयली होगा। यदि आप फाइन लाइन से छुटकारा पाना और हाइड्रेशन बढ़ाना चाहती हैं तो कुछ मिनटों तक एक गाजर के साथ एक आलू उबालें। इन्हें मैश करके इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इससे आपकी त्वचा को अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम तथ विटामिन्स मिलेंगे।

2. टमाटर
लाल रंग का यह पल त्वचा की जलन का उपचार करने तथा इसके पी.एच. लैवल को संतुलित रखने के लिए बहुत बढ़िया है। टमाटर में मौजूद बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-आक्सीडेंट्स शरीर द्वारा विटामिन ए में बदल दिए जाते हैं, जो यू.वी. किरणों के कारण पैदा होने वाले फ्री-रैडिकल्स को स्टेबिलाइज करते हैं और स्किन की रिकवरी सुनिश्चित बनाते हैं। त्वचा में शानदार चमक पाने के लिए एक पके टमाटर को मैश करके खीरे के जूस में मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन कूल होगी और विटामिन सी का उच्च स्तर उसे चमकदार बनाएगा।

3. पुदीना
पुदीने को सिंपल पानी या नींबू पानी में मिलाकर इसका सेवन करने से अंदर से शरीर को ठंडा करने में सहायता मिलती है। क्या आप जानते हैं कि यह आपके चेहरे के लिए भी शानदार काम कर सकता है पानी में पुदीने के कुछ पत्ते उबालें, फिर इन्हें छानें और ठंडा होने दें। आप गर्मी में इस काढ़े का प्रयोग एक टोनर के तौर पर कर सकती हैं। ब्रेक-आऊट्स तथा दागों के उपचार के लिए पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस तथा दही को मिश्रित करके एक मास्क तैयार करके लगाएं। इसे नियमित कुछ दिनों तक लगाने से आपकी त्वचा की रंगत प्राकृतिक तौर पर खिल उठेगी। 

× RELATED हर वक्त दिखाना चाहती है खूबसूरत तो जरूर करें ये 7 काम