डायबिटीज मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं?

तरबूज एक ऐसा फल है, जिसे लोग गर्मियों में खूब खाना पसंद करते है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती हैं। इसके सेवन से शरीर डिहाइड्रेशन से बचा रहता है लेकिन क्या डायबिटीज मरीज तरबूज का सेवन कर सकते है? इस बीमारी से ग्रस्त मरीज अक्सर खाने की ऐसी चीजों से परहेज रखते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा अधिक हो। बहुत से डायबिटीक मरीजों का मानना है कि तरबूज में शुगर होता है। अगर आप भी डायबिटीक हैं और तरबूज को लेकर आपके मन भी यहीं आंशका बनी हुई है तो बता दें कि अगर शुगर का मरीज तरबूज को सही मात्रा में खाए तो यह उसके लिए फायदेमंद है। 

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डायबिटीक मरीजों के लिए तरबूज
दरअसल, डायबिटीक मरीजों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) युक्त फलों को खाने की सलाह दी जाती हैं यानि डायबिटीक मरीजों को उन्हीं फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें शुगर व ग्लूकोज की मात्रा कम हो। वहीं तरबूज में 72 के करीब जीआई वैल्यू होता है, लेकिन सही मात्रा में इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होता हैं। अगर आप डाइबिटीक हैं और अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते है तो तरबूज खाने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट से इसकी सही मात्रा के बारे में सलाह ले।

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तरबूज में पाए जाने वाले तत्व
तरबूज कॉर्बोहाइड्रेट और पानी का अच्छा स्त्रोत है, जिसमें विटामिन A ,विटामिन C, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B-6, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गर्मी में तरबूज खाने से न केवल शरीर को ठंडक बल्कि ताजगी और एनर्जी भी मिलती हैं।


तरबूज खाने के फायदे
तरबूज न केवल शरीर को ठंडक का एहसास दिलाता है बल्कि अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है। इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रहता है और दिल के रोग नहीं होते। वहीं इम्यून सिस्टम, तनाव, कब्ज, मोटापा को नियंत्रित करने में भी तरबूज काफी फायदेमंद है।