कुशीनगर हादसा: खून से भीगी यूनीफार्म में बेजान पड़े थे मासूम, जिसने देखा रो पड़ा

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 06:11 PM (IST)

कुशीनगर: साफ सुथरी धुली यूनीफार्म पहनकर, पीठ पर बस्ता और हाथ में पानी की बोतल लेकर अपने घरों से स्कूल के लिए निकले नौनिहाल कुछ ही देर में खून से लथपथ बेजान पड़े थे। बच्चों के मां बाप पर तो दुख का पहाड़ टूटा ही, मौके पर पहुंचे हर शख्स की आंख नम थी। छोटी सी रागिनी स्कूल यूनीफार्म में थी, जो उसी के खून से भीगी थी।
PunjabKesari
उसका ठंडा पड चुका शरीर 12 अन्य बच्चों के साथ बेजान पड़ा था और बड़ा दर्दनाक ²श्य उत्पन्न कर रहा था। यह 13 बच्चे स्कूल की बजाय मौत के दरवाजे पर पहुंच गए जब एक पैसेंजर ट्रेन ने बेहपुरवा में बिना फाटक वाली क्रासिंग पर इन बच्चों की स्कूल वैन को टक्कर मारी और मासूमों की जिन्दगी समाप्त ।  
PunjabKesariडिवाइन मिशन स्कूल में पढऩे वाले इन बच्चों के स्कूल बैग, कापी किताबें, पानी की बोतलें ​और टिफिन उनके मृत शरीर के इर्द गिर्द छितराये पडे थे । उनकी सफेद यूनीफार्म उन्हीं के खून से लाल हो चुकी थी ।  सुबह करीब सवा सात बजे का वक्त था । कई लोग तो उठे ही नहीं होंगे, जब यह दिल दहलाने वाली खबर आयी ।  
PunjabKesariमाता पिता सगे संबंधी पडोसी दोस्त इस उम्मीद में दुर्घटना वाली जगह की ओर दौडे कि शायद उनका अपना किसी तरह बच गया हो लेकिन उन्हें मायूसी मिली ।  बच्चों को रोजाना स्कूल ले जाने वाली पीली वैन टूटी फूटी दूर पडी थी। वैन के शीशे चकनाचूर थे और लोहे की बाडी टूटे फूटे कबाड सी । ये ²श्य इतना समझने के​ लिए काफी था कि टक्कर कितनी जबर्दस्त रही होगी।
PunjabKesariप्रत्यक्षर्दिशयों ने बताया कि वैन के चालक से वहां मौजूद लोगों ने कहा था कि रूक जाए, ट्रेन आ रही है लेकिन उसने अनसुनी कर दी। चालक खुद गंभीर रूप से घायल है और गोरखपुर मेडिकल कालेज में उसका इलाज हो रहा है ।  राम मनोहर मजदूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि चालक ने मानवरहित क्रासिंग झटके में पार करने की कोशिश की लेकिन वैन ना जाने कैसे पटरी पर रूक गयी या शायद बंद हो गई।  
PunjabKesariउसने कहा,‘‘उसी समय पटरी पर पैसेंजर ट्रेन आ गयी जो सीवान से गोरखपुर की ओर जा रही थी । ट्रेन वैन को चकनाचूर करते हुए आगे बढ गई।  एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी हबीब अंसार ने बताया कि कुछ महिलाओं और राहगीरों ने वैन चालक को रोकने का प्रयास किया लेकिन उसने सुना नहीं। ​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​
PunjabKesari अंसार ने कहा, मैंने टक्कर नजदीक से देखी है। बच्चों ने मौके पर ही दम तोड दिया। उन्होंने कहा कि वैन चालक की लापरवाही से बच्चों की मौत हुई।  प्रत्यक्षर्दिशयों ने बताया कि चालक ने क्रासिंग पार करने से पहले जरा सी सावधानी बरती होती तो शायद इतना बडा हादसा ना होता ।
PunjabKesariबताया जा रहा है कि वैन चालक ने ईयर फोन लगा रखा था इसीलिए लोगों की चिल्लाहट वह सुन नहीं पाया और खामियाजा 13 बच्चों की मौत के रूप में सामने आया । ये सभी बच्चे सात से 10 साल के बीच के थे । अमरजीत मिश्रौली के रहने वाले हैं । रागिनी उनकी बेटी है ।
PunjabKesari रागिनी के अलावा उसके दो भाई संतोष एवं रवि भी इस हादसे में मौत के मुंह में चले गये । बतरौली के हसन की दो बेटियां साजिदा और तमन्ना नहीं रहीं। मैहीहरवा के मोइनुददीन का बेटा मिराज और बेटी मुस्कान इस दुनिया में नहीं रहे। स्थानीय लोग धमाके जैसी आवाज सुनने के बाद दौडे और घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया।
PunjabKesari बाद में चार घायल बच्चों और वैन चालक को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज इलाज के लिए ले जाया गया। अपुष्ट खबरों के मुताबिक स्कूल मान्यता प्राप्त नहीं है ।  पुलिस के अनुसार स्कूल के प्रधानाध्यापक के जे खान को हिरासत में ले लिया गया है ।  ​​​​​​​
PunjabKesariमृतकों की पहचान हरि ओम (8), रागिनी (7), अतीउल्लाह (8), अरशद (9), अनस नरोद (8), गोलू (8), कमरूल (10), साजिदा (11), तमन्ना (10), मिराज (8), मुस्कान (7) तथा संतोष और रवि के रूप में की गर्ई है ।​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News