मोदी के दौरे को लेकर सर्तक चीन, सुरक्षा के किए अभूतपूर्व  इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 04:49 PM (IST)

 बीजिंगः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  27 अप्रैल को चीन के 2 दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं।  वे चीन के मध्य प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात करेंगे। चीन में मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर अभूतपूर्व इंतजाम किए जा रहे हैं। वुहान स्थित होटल के सामने स्थित घरों और अन्य प्रतिष्ठानों की खिड़कियों को अगले2 दिन तक बंद रखने का आदेश दिए गए हैं।  चीन की सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में किसी तरह का चूक नहीं चाहती है।
PunjabKesari
 वे चीन के मध्य प्रांत हुबेई की राजधानी वुहान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दोनों देशों के बीच गतिरोध के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। खास बात है कि इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं की बातचीत का कोई लिखित ब्योरा सार्वजनिक नहीं हुआ है। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन और घोषणापपत्र भी नहीं सामने आएगा। इससे पता चलता है कि यह दौरा बहुत अनौपचारिक और निजी होने जा रहा।

बताया जा रहा है कि दोनों देशों के शीर्ष नेता सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे। भारत और चीन के बीच 3448 किलोमीटर लंबी सीमा को लेकर विवाद चल रहा है।चीन के प्रोजेक्ट वन बेल्ट, वन रोड को लेकर भी भारत की आशंकाएं हैं। पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में चीन की ओर से अड़चनें, दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों पर चर्चा होगी। बता दें कि इस बार चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वुहान शहर आमंत्रित किया है। वुहान चीन का एक मशहूर शहर हैजिसमें यागत्से नदी बहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News