जोगिंद्रा सहकारी बैंक के निदेशक देंगे इस्तीफा, BJP में भी अध्यक्ष पद पर कब्जे को लेकर राजनीति तेज

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 10:54 AM (IST)

सोलन: जोगिंद्रा सैंट्रल को-आप्रेटिव बैंक के निदेशक मंडल की राजनीति जल्द ही गर्मा सकती है। सरकार द्वारा बैंक में 4 नए निदेशक मनोनीत करने के बाद अब वर्तमान कांग्रेस नेता एवं बैंक के चेयरमैन मोहन मेहता ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में उन्होंने बैंक के एम.डी. को पत्र लिखकर बोर्ड की बैठक बुलाने के लिए कहा है ताकि उस बैठक में वह अपने पद से त्याग पत्र दे सकें। मेहता के इस कदम के बाद भाजपा में भी अध्यक्ष पद पर कब्जे को लेकर राजनीति तेज हो गई है। अहम बात यह है कि बैंक के निदेशक मंडल में 3 कांग्रेस व 3 भाजपा से संबंध रखने वाले निदेशक हैं। अब 4 निदेशक सरकार ने मनोनीत किए हैं। 


इसके अलावा 1 निदेशक स्टेट को-आप्रेटिव बैंक से है। इसी प्रकार सहायक पंजीयक भी बैंक के निदेशक हैं। बैंक के एम.डी. सहित कुल 13 निदेशक हैं। बैंक में मनोनीत निदेशक भी बैंक का अध्यक्ष बन सकता है। इसलिए बैंक के अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाने के लिए भाजपा के अंदर राजनीति तेज हो गई है। पहले चुनाव जीतकर आए 3 निदेशकों में संजीव कौशल पहले भी अध्यक्ष रह चुके हैं। अब भाजपा के कुछ नेता मनोनीत निदेशकों में से किसी एक को अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचाने में जुट गए हैं। ऐसे में आगामी दिनों में बैंक अध्यक्ष को लेकर भाजपा के बीच राजनीति तेज हो सकती है। 


वर्ष 2020 तक है कार्यकाल
बैंक के वर्तमान अध्यक्ष मेहता का कार्यकाल वर्ष 2020 तक है लेकिन प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद अब बैंक में भाजपा से जुड़े 4 लोगों को निदेशक मनोनीत करने के बाद उनकी कुर्सी खतरे में पड़ गई है। आगामी दिनों में भाजपा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लगाकर उन्हें हटा सकती थी लेकिन इससे पहले ही मेहता ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News