तेजी से वजन चाहते हैं घटाना तो डाइट में लें ये 5 सूप

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 05:45 PM (IST)

वजन कम करने लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खान-पान का खास ख्याल रखना। वजन बढ़ने का कारण भी खान-पान पान की गड़बड़ी ही माना जाता है। सिर्फ वर्कआउट करने से ही नहीं बल्कि अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखकर तेजी से फैट को बर्न किया जा सकता है लेकिन कुछ लोग इसके लिए डायटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग करने से फैट तो बर्न होता है लेकिन इसके साथ ही शरीर में कई तरह की कमजोरियां भी आनी शुरू हो जाती हैं। खाना न खाने से बेहतर है कि अपनी डाइट में हाई प्रोटीन और वसा से भरपूर आहार खाने की बजाए फाइबर युक्त आहारों को शामिल किया जाए। इसके लिए सूप सबसे बैस्ट है। आइए जानें कौन-कौन से सूप वजन कंट्रोल करने में करते हैं मदद। 

 

वजन कम करने वाले सूप
तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना अपने आहार में सूप को भी जरूर शामिल करें। हर रोज एक ही तरह का सूप पीने की बजाए रोजाना बदल-बदल कर सूप पीएं। 
 

1. व्हाइट बीन सूप 
वजन कंट्रोल करने के लिए व्हाइट बीन का सूप सबसे बैस्ट है। इसमें फैट और सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है। जो टेस्ट में भी बैस्ट है इसके अलावा इसे बनाना भी बहुत आसान है। पानी में व्हाइट बीन उबाल कर इसमें टमाटर, हरी सब्जियां,नमक और काली मिर्च डाल कर उबालें। 
 

2. ब्रोकली सूप
ब्रोकली खाना बहुत से लोग पसंद नहीं करते लेकिन यह गुणों से भरपूर होती है। वजन कम करने में भी यह बहुत लाभकारी है क्योंकि 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ1.2 ग्राम फैट होता है। यह वजन को तेजी से कम करने में मदद करती है। 
 

3. लौकी का सूप
लौकी में फैट और शूगर बहुत कम मात्रा में होता है। इसके अलावा फाइबर भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज दिन में एक बार लौकी का सूप जरूर पीएं। 
 

4. ब्राउन राइस विंद मिक्स चिकन सूप
यह सूप टेस्टी होने के साथ-साथ वजन को तेजी से कंट्रोल करने में बेहद लाभकारी है। इसमें सोडियम कम और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और चिकन के साथ ब्राउन राइस का सेवन करने से फैट कम करने में मदद मिलती है। 


5. मशरूम का सूप
मशरूप में फैट बहुत कम मात्रा में होता है और यह शरीर को जरूरी फैट भी प्रदान करता है। इससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static