सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस, 10 मई तक मांगा जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्लीः डाटा लीक मामले में सरकार ने फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका को आज दूसरी बार नोटिस जारी किया। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका के पिछले जवाब को ‘गोलमोल’ मानते हुए सख्त रवैया अपनाया है और दोनों कंपनियों को फिर नोटिस दिया है। नोटिस में दोनों से कुछ अतिरिक्त सवाल पूछे गए हैं।

10 मई तक देना होगा जवाब
सरकार ने फेसबुक को सुरक्षा के लिए अपनी ओर से किए गए उन उपायों की सूची मुहैया कराने को कहा है जो भारतीय लोगों से जुड़ी सूचनाओं का किसी बाहरी पक्ष द्वारा चुनाव को प्रभावित करने समेत किसी अन्य उद्देश्य के लिए दुरुपयोग रोकने के लिए हैं। सरकार ने नोटिस का जवाब देने के लिए 10 मई तक का समय दिया है। इस महीने की शुरूआत में दोनों कंपनियों ने पहले नोटिस का जवाब दिया था। इसके बाद सरकार ने अतिरिक्त सवालों के साथ यह दूसरा नोटिस भेजा है। 

बता दें कि केंद्र सरकार ने इससे पूर्व फेसबुक डाटा चोरी मामले में यूके की कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस भेजकर 31 मार्च तक जवाब देने को कहा था। जिसके बाद केंद्र सरकार के नोटिस का जवाब देने के लिए कंपनी ने और समय मांगा था। इसके अतिरिक्त सरकार ने फेसबुक को भी नोटिस देकर 7 अप्रैल तक जवाब देने को कहा था।

 सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका से पूछे थे ये 6 सवाल
1. डाटा ब्रीच के मामलों में क्या कंपनी भारतीयों के डाटा का इस्तेमाल कर रही है?
2. डाटा ब्रीच के मामलों में कंपनी किसके लिए काम कर रही है?
3. उन्हें यह डाटा किस तरह प्राप्त हुआ?
4. क्या व्यक्तियों से मंजूरी ली गई?
5. इस तरह से जो डाटा जुटाया गया, उसका कैसे इस्तेमाल किया गया?
6. इस तरह के डाटा के आधार पर क्या कोई प्रोफाइलिंग की गई थी?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News