एक एेसा मंदिर जहां गणपति का है Letter Box

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 04:43 PM (IST)

भारत में भगवान गणेश के बहुत से एेसे मंदिर हैं, जो विश्व प्रसिद्ध हैं। आज के मार्डन युग में इंटरनेट, ई-मेल और फोन ने दुनियां को बहुत छोटा कर दिया है। डाक द्वारा चिट्ठियों का चलन तो जैसे खत्म ही हो गया है। भारत के एक भाग में आज भी लाखों की तादात में चिट्ठियां आती हैं। यह किसी व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि गजानन गणेश के लिए आती हैं। जो अपनी एक अजीबो-गरीब मान्यता को लेकर दिनों-दिन ख्याति हासिल करता जा रहा है। जी हां, राजस्थान में एक ऐसा ही मंदिर है जहां गणपति को कोई भी शुभ कार्य करने से पहले चिट्ठी द्वारा निमंत्रण दिए जाने की प्रथा प्रचलित है। जिस कारण मंदिर में यहां हमेशा गजानन के चरणों में चिट्ठियों का ढेर देखने को मिलता है। 

 

राजस्थान के सवाई माधौपुर से 10 कि.मी. दूर रणथंभौर किले में बने इस गणेश मंदिर का निर्माण 10वीं सदी में यहां के राजा हमीर ने करवाया था। पौराणिक कथाओं के अनुसार युद्ध के दौरान गणेश जी ने राजा को स्वप्न में आशीर्वाद दिया था। जिसके बाद युद्ध में राजा की विजय हुई। तब उन्होंने अपने किले में इस मंदिर को बनवाया।


मंदिर की सबसे खास व विशेष बात यह है कि यह मंदिर भगवान को चिट्ठी भेजे जाने के लिए ही जाना जाता है। यहां के लोग अपने घर आदि कोई भी शुभ काम करने से पहले रणथंभौर वाले गणेश जी के नाम पर निमंत्रण पत्र बिजवाते हैं। 


यहां के स्वामी हैं त्रिनेत्री भगवान गणेश
यहां भगवान गणेश की प्रतिमा बाकी मंदिरों से कुछ विभिन्न है। प्रतिमा में गणपति की तीन आंखें हैं व वह अपनी पत्नी रिद्धि, सिद्धि तथा अपने पुत्र शुभ-लाभ के साथ विराजमान हैं। भगवान गणेश के सभी मंदिरों की तरह यहां भी गणेश चतुर्थी पर धूम-धाम से उत्सव मनाया जाता है और विशेष पूजा अर्चना की जाती है।


डाक द्वारा गणपति को भेजी जाती हैं चिट्ठियां
यह देश के कुछ उन मंदिरों में से है जहां भगवान के नाम डाक आती है। देश के लोग अपने घर में होने वाले हर मंगल कार्य का पहला निमंत्रण पत्र यहां भगवान गणेश के नाम भेजते हैं, जिस पर पता लिखा जाता है- 'श्री गणेश जी, रणथंभौर का किला, जिला- सवाई माधौपुर (राजस्थान)'। डाकिया भी इन चिट्ठियों और निमंत्रण पत्रों को पूरी श्रद्धा और सम्मान से मंदिर के पुजारियों को सौंपता है।


पुजारी इन चिट्ठियों को भगवान गणेश के सामने पढ़कर उनके चरणों में रख देते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में भगवान गणेश को निमंत्रण भेजने से सारे काम सफलता पूर्वक हो जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News