सीरियाई लोगों की हालत पर WHO चिंतित, अन्य देशों से मांगी मदद

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 02:56 PM (IST)

काहिरा/ जिनेवाः सीरिया में काफी दिनों से जारी गृहयुद्ध के चलते वहां के नागरिकों की हालत और समीपवर्ती पांच अन्य देशों के लोगों की बदहाली को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने चिंता व्यक्त करते हुए विश्व के अनेक देशों से मदद तथा निवेश का आग्रह किया है। 

स्वास्थ्य कर्मियों के मुुताबिक सीरिया में रोजाना लोग ऐसी बीमारियों से मर रहें हैं जिनका उपचार संभव है और देश में आवश्यक वस्तुओं की कमी, असुरक्षा तथा आधारभूत सुविधाओं के ध्वस्त होने से लाखों लोगों के समक्ष जीवन का संकट पैदा हो गया है। डब्ल्यूएचओं की एक रिपोर्ट में आज बताया गया कि सीरिया के जो लोग भागकर पड़ोसी देशों में चले गए थे वहां उन्हें अमानवीय हालातों का सामना करना पड़ रहा है और वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक सात वर्षों से जारी गृह युद्ध के चलते एक करोड़ तेरह लाख लोगों को जीवन के साथ संघर्ष करना पड़ रहा है और वहां स्वास्थ्य कर्मियों पर भी हमले हो रहे हैं। इस वर्ष वहां आठ स्वास्थ्यकर्मियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। गृह युद्ध के चलते लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा है और अनेक घायल लोगों की मौत तो सिर्फ प्राथमिक उपचार नहीं होने के कारण हो गई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News