बढते बच्चों का इस तरह रखें ख्याल, तनाव से रहेंगे दूर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 02:49 PM (IST)

पेरेंट्स के लिए बढ़ते बच्चों की देखभाल करना आसान नहीं है। ज्यादा सख्त या फिर ज्यादा नरम व्यवहार उसके लिए आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकता है। आजकल का बिगड़ता लाइफस्टाइल बच्चों की मानसिक परेशानी का कारण बनता जा रहा है। जिसे सायकोटिक डिप्रेशन भी कहा जाता है। इस बीमारी में बच्चे गंभीर रहते हैं,अकेला रहना,किसी से बात न करना आदि है। जिससे बच्चा नाकारात्मक सोच की तरफ बढ़ता जाता है। ऐसे में मां बाप को उन्हें डांटने की बजाय इस परेशानी से निकलने में उनकी मदद करनी चाहिए। 


सायकोटिक डिप्रेशन के लक्षण के जानना जरूरी


गुमसुम रहना
खेल-कूद में ध्यान न देना
पढ़ाई से जी चुराना
खाने-पीने में आनाकानी करना
सोच में बदलाव 
बातों को नजरअंदाज करना
बेचैन रहना
अकेले बैठे रहना
 

हो सकते हैं ये कारण
1. पढ़ाई का तनाव
आजकल कंपीटिशन का जमाना है। पढ़ाई के बढ़ते तनाव, होमवर्क पूरा न हो पाना,माक्स कम आना या फिर मेहनत करने के बावजूद भी दूसरे बच्चों से पीछे रहना आदि बच्चे में तनाव के कारण हो सकते हैं। ऐसे में डांटने की जगह आपको बच्चे का साथ देना चाहिए। 

2. खेलों में दूरी बनाना
पढ़ाई या फिर भविष्य को लेकर बच्चे इतने व्यस्त रहते हैं। खाना-पीना तो दूर उनके पास खेलने का समय भी नहीं होता। मोबाइल,कंप्यूटर की बजाय बच्चे को आउट डोर गेम्स खेलने के लिए बाहर ले जाएं। इससे आप बच्चे के साथ समय भी बिता पाएंगे और वह खेल-खेल में अपने मन की बात भी शेयर करने लगेगा।

3. मां-बाप का व्यस्त होना
कामकाजी होने के कारण आजकल मां-बाप बच्चों की तरफ ध्यान नहीं दे पाते। जिससे बच्चा तनाव में आ जाता है। जब भी समय मिले अपने बच्चे के लिए समय जरूर निकालें। उसे डिनर,पिकनिक या फिल्म देखने ले जाएं। 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static