कुबेर खोलेंगे धन के द्वार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 01:44 PM (IST)

कई बार जीवन में की गई जी तोड़ मेहनत भी रंग नहीं लाती और कदम-कदम पर असफलता बांहे पसारे इंतजार में खड़ी रहती है। नाकामयाबी का सबसे अधिक प्रभाव आर्थिक स्थिती पर पड़ता है। यदि आपको भी अपने जीवन में धन-संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका कारण आपके घर में मौजूद वास्तुदोष हो सकता है। अगर इन दोषों से मुक्ति पा ली जाए तो धन एवं सुख में आ रही बाधाएं दूर होने लगती हैं और कुबेर खोल देते हैं धन का द्वार

 

ज्योतिष और वास्तु के अनुसार विघ्नहर्ता गणेश जी की प्रतिमा को घर-दुकान में स्थापित करने से धन और सुख में आने वाली हर प्रकार की बाधा दूर होती है। बप्पा के हर स्वरूप का अलग-अलग महत्व है। नृत्य करती हुई गणेश प्रतिमा घर में रखने से  सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। कोई भी ऊपरी बाधा घर में प्रवेश नहीं कर सकती। इस बात का ध्यान रखें कि गणेश प्रतिमा एेसे स्थान पर स्थापित हो जहां से बप्पा की सीधी दृष्टि मुख्य द्वार पर पड़े। 

 

वास्तु की मानें तो आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर में चांदी की बांसुरी रखनी चाहिए। इससे श्रीकृष्ण के साथ-साथ देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर धन का वरदान देती हैं। 

 

घर के मंदिर में धन की देवी लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की प्रतिमा रखनी चाहिए। मान्यता है की इसी दिशा से व्यक्ति का धन-वैभव प्रवेश करता है। इस दिशा में हमेशा सफाई रखें। जहां स्वच्छता है, वहीं देवी लक्ष्मी वास करती हैं। 

 

शंख एेेसी वस्तु है, जिसे हिंदू धर्म में उच्च स्थान प्राप्त है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि शंख को वास्तु की दृष्टिकोण से भी बहुत उपयोगी माना जाता है। दक्षिणवर्ती शंख जिस परिवार में स्थापित रहता है, वहां दरिद्रता नहीं रहती, शांति और समृद्धि का निवास होता है। शंख में शुद्ध जल भर कर व्यक्ति, वस्तु, स्थान पर छिड़कने से दुर्भाग्य, अभिशाप, अभिचार और दुर्ग्रह के प्रभाव नष्ट हो जाते हैं। जादू, टोना, नजर जैसे प्रभावों का इससे नाश होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News