प्रदेश की जेलों में मां के साथ बंद बच्चों को हर महीने मिलेगी 2000 रूपए की राशि

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 11:32 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग ने प्रदेश की जेलों में सजा काट रहीं महिलाओं के साथ बेकसूर बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार रुपए देने का अादेश जारी किया है, हालाकि इसके साथ -साथ उन्हें आर्थिक सहायता व अन्य निर्धारित सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी। सभी जेल अधीक्षकों को यह राशि देने के लिए कहा गया है। इन बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, भरण-पोषण की योजना का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। 

हरियाणा बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ज्योति बैंदा ने बताया कि जेल में अपनी माताओं के साथ बंद नौनिहाल जेल में जीवन बिताने को मजबूर हैं। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इनके पालन-पोषण, पढाई और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने का बीड़ा उठाया है। हालाकि इस मामले में जेल विभाग के महानिदेशक को पत्र लिखा है। 

आश्रम या हॉस्टल में रहेंगे बच्चे 
आयोग उन बच्चों की सूची तैयार कर रहा है, जिनकी मां जेल में बंद हैं। ऐसे बच्चों को आश्रम और हॉस्टल में भेजने का प्रबंध किया जाएगा। इनका स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा। ऐसे बच्चों से भी संपर्क किया जाएगा, जो पिता, दादा-दादी या रिश्तेदारों के पास रह रहे हैं। उनकी पढ़ाई-लिखाई, भरण-पोषण की योजना भी सरकार को भेजी जाएगी

वीकली आउटिंग पर जाएंगे बच्चे 
जेल अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी मां के साथ जेल में रह रहे बच्चों को जेल में न रखा जाए। जेलों की क्रैच में बच्चों के लिए निर्धारित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। इन बच्चों के आधार कार्ड व जन्म प्रमाण पत्र बनवाने जिम्मेदारी जेल प्रशासन की होगी। जेलों में बंद बच्चों को वीकली आउटिंग पर भेजा जाएगा व बच्चों की हर महीने काउंसलिंग कराई जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static