लकड़ी और कोयले का काम करने वाला पहले बना 'आसाराम बापू' और फिर रेपिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली: एक और जहां हमारा देश आधुनिकता की और बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ आज भी लोग अंधभक्ति के चंगुल में फंसे हुए है। भक्तों पर अंधभक्ति की पट्टी कुछ ऐसी बंधी है कि वो अपने इन गुरूओं की सच्चाई तक नहीं पहचानते। गुरू द्वारा ओढ़े गए शराफत के चोले ने इंसानों को इतना अंधा बना दिया है कि वो सही और गलत में फर्क ही नहीं समझ पा रहे है।  इसी सूची में वैसे तो कई सारे बाबा और धर्म गुरू शामिल है आज हम जानें आसाराम बापू के बारे में जो पिछले पांच साल से जोधपुर की जेल में नाबालिग बच्ची के साथ रेप करने के आरोप में बंद है। कल यानी 25 अप्रैल को उनकी सजा को लेकर सुनवाई भी होने वाली है। हालांकि एक वक्त ऐसा भी था जब बापू से मिलने के लिए उनके अनुयायी लंबी कतारों में कई घंटे तक इंतजार किया करते थे।
PunjabKesari
पाकिस्तान से अहमदाबाद आया था आसाराम का परिवार 
आसाराम का परिवार अहमदाबाद में रहता है लेकिन मूल रुप से वो पाकिस्तान के सिंध में रहते थे। आसाराम का असली नाम असुमल थाउमल हरपलानी था। भारत पाकिस्तान के बटवांरे के बाद उनका परिवार अहमदाबाद आकर बस गया था। 
PunjabKesari
पिता की मौत के बाद किया लकड़ी और कोयले का कारोबार 
आसाराम के जीवन पर छपी किताबों के अनुसार जब आसाराम का परिवार पाकिस्तान से अमदाबाद आया तब उनके पिता लकड़ी और कोयले का कारोबार करते थे। जल्द ही आसाराम के पिता की मौत हो गई थी। पिता की मौत के बाद आसारम ने अपना घर संभालने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। आसाराम ने तीसरी कक्षा तक ही पढ़ाई की है। कुछ दिन तक लकड़ी और कोयले का काम किया लेकिन इस काम में भई आसाराम का ज्यादा दिन तक मन नहीं लगा तो ये काम भी छोड़ दिया।       
PunjabKesari
15 साल की उम्र में छोड़ा घर 
आसाराम ने महज 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और भारुच के एक आश्रम में रहने लगे। यहां उन्होंने लीलाशाह नाम के एक स्पिरिचुअल गुरू से दीक्षा ली। इसके बाद ही असुमल थाउमल हरपलानी का नाम आसाराम पड़ा। कहा तो ये भी जाता है कि उनकी शादी लक्ष्मी नाम की लड़की से तय हो गई थी शादी तय होने के 8 दिन पहले ही वो घर छोड़कर भार गये थे। हालांकि बाद में उन्होंने शादी की। 
PunjabKesari
करोड़ो की सपत्ति के मालिक है आसाराम 
आसारम के संत बनने के बाद लाखों लोग उनके अनुयायी बने। आम जनता से लेकर वीवीआईपी तक आसारम के भक्त रहे। कई बड़े नेता जैसे उमा भारती रमन सिंह भी इस सूची में शआमिल है। इनके अलावा अशोक गहलोत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आसाराम को बहुत मानते है। साल 2016 जून में आयकर विभाग ने आसारम की 2300 करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति के बारे में खुलासा किया था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उनकी 400 ट्रस्ट है जिसकी मदद से वो अपनी पूरे कारोबार पर नजर रखते है। 
PunjabKesari
जानें आसाराम पर लगे आरोप की पूरी कहानी 
बता दें कि यूपी के सहारनपुर की एक नाबालिक लड़की के साथ आसाराम बापू पर जोधपुर आश्रम में यौन उत्पीड़न करने का आरोप है, जिसके बाद उन्हें 2013 में गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद आसाराम को इंदौर से जोधपुर जेल में लाया गया। इस बीच भक्तों और पुलिस के बीच झड़प का सिलसिला कई बार चला। जिसको ध्यान में रख कर प्रशासन अभी से अलर्ट है

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News