हिमाचल में अब मुफ्त गैस कनैक्शन देगी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 10:01 PM (IST)

शिमला: सरकार अब एक और नई महत्वकांक्षी योजना हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य प्रदेश के ऐसे परिवारों, जिनके पास गैस कनैक्शन नहीं हैं उनको गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाना है। सरकार इसके लिए उपभोक्ताओं को एकमुश्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदेश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए नई योजना की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना से जहां प्रदेश के पर्यावरण को संरक्षण मिलेगा, वहीं वनों के कटान पर लगाम लगने के साथ-साथ धुआं रहित ईंधन भी उपलब्ध होगा। योजना से गृहिणियों पर धुएं से पढऩे वाले प्रभावों से भी निजात मिलेगी। 


बजट में 12 करोड़ रुपए का प्रावधान 
योजना के लिए बजट में 12 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 100 दिन के निर्धारित लक्ष्यों में से अधिकतर को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राज्य के 88.6 प्रतिशत राशन कार्डों को आधार से जोड़ा जा चुका है जिससे जाली राशन कार्डों पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राशनकार्ड धारकों की सुविधा के लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है जो उपभोक्ताओं के लिए खाद्यान्न से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह तेल के लिए टैंडर हो चुके हैं और करीब 6 लाख लीटर तेल जल्द डिपुओं में उपलब्ध हो जाएगा।


मोबाइल पर आएगा राशन का कैशमैमो
मंत्री ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों पर उपभोक्ताओं के राशन क्रय संबंधी बिल व कैशमैमो उनके मोबाइल पर एस.एम.एस. के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएं, इस दिशा में विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 100 दिन के लक्ष्यों में नापतोल इकाई द्वारा व्यापारियों के पंजीकरण व लाइसैंस को सरल, पारदर्शी व गतिशील करने के उद्देश्य से एक वैबसाइट विकसित करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे पूरा कर लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News