मोदी-शी की मुलाकात पर नहीं जारी होगा संयुक्त बयान, नीरव मोदी पर बातचीत मुश्किल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 06:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच इसी 27,28 को होने वाले अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद कोई संयुक्त बयान या प्रेस रिलीज जारी नहीं की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक दोनोें नेता व्यापक और बड़े मुद्दों पर रणनीतिक बातचीत करेंगे और यह मुद्दों पर आधारित बातचीत नहीं होगी।

उनसे जब पूछा गया कि क्या दोनों नेता एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत की कोशिशों, आतंकवादी मसूद अजहर के बारे में चीन के रुख जैसे विवादित मुद्दों पर चर्चा होगी या नहीं। इस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद कोई संयुक्त बयान या प्रेस रिलीज जारी नहीं की जाएगी। इस सम्मेलन में दोनों नेता राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर अपनी राय साझा करेंगे। 


प्रधानमंत्री मोदी इस हफ्ते शुक्रवार और शनिवार को चीन यात्रा पर रहेंगे। जहां वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन से जुड़े मुद्दों पर बातचीत होगी।

इससे पहले खबरें आ रही थी कि इस यात्रा के दौरान पीएम पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की मांग कर सकते हैं। लेकिन चीन ने साफ कर  दिया है कि इस बारे में किसी भी तरह की बातचीत होने की संभावना कम है। बताया जाता है कि नीरव इन दिनों हांगकांग में छिपा हुआ है। चीन ने इस मसले को स्थानीय प्रशासन पर छोड़ दिया है।लेकिन यह बात किसी से छिपी नहीं है कि अंतिम फैसला बीजिंग को ही करना है।

चीन ने सोमवार को बताया कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच वुहान में इस हफ्ते होने वाली अनौपचारिक बैठक में बढ़ते संरक्षणवाद से होने वाले खतरों और पिछले 100 सालों में दुनिया बहुत सकारात्मकर आवाज सुनेगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News