गेहूं मंडीकरण संबंधी झगड़ा निपटाऊ कमेटियों के पास की जाए शिकायत: गीता बिशंबू

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 06:22 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): जिले के फूड सप्लाई कंट्रोलर गीता बिशंबू ने बताया कि गेहूं के मंडीकरण दौरान आने वाली मुश्किलों के हल के लिए उपमंडल स्तर पर झगड़ा निपटाऊ कमेटियों का गठन किया गया है। जिसके चेयरमैन संबंधित एस.डी.एम होते हैं तथा इस में आढ़तिया सहित सभी धिरों के नुमाइंदे होते हैं। 

उन्होंने कहा कि यदि किसी को मंडीकरण संबंधी कोई मुश्किल आ रही हो तो संबंधित तुरंत लिखती तौर पर इन कमेटियों के पास अपनी शिकायत दर्ज करवाए ताकि तुरंत बनती कार्रवाई की जा सकें। डी.एफ.एस.सी ने इस संबंधी ओर जानकारी देते हुए कहा कि गेहूं की लिफ्टिंग तेजी से की जा रही है तथा शनिवार को तो जिले में एक दिन में 52 हजार टन गेहूं की लिफ्टिंग करके नया रिकार्ड बनाया था। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि लिफ्टिंग संबंधित खरीद एजेंसी की जिम्मेवारी है। उन्होंने बताया कि सरकार की सबसे बड़ी पहल यह है कि जैसे ही किसान मंडी में गेहूं लेकर आए उसकी गेहूं की खरीद ली जाए तथा उसके बाद तुरंत उसको अदायगी हो जाए। उन्होंने बताया कि जिले में बीते दिन में 60,732 मीट्रिक टन गेहूं आई तथा जिसमें 57,156 मीट्रिक टन की खरीद कर ली गई। जबकि अब तक जिले में कुल 5,55,783 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है। जिसमें 5,46,111 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है तथा इस फ्रंट पर जिले की एजेंसियों की कारगुजारी तस्सलीबख्श है। इसी तरह दूसरी प्राथमिकता अदायगी तहत जिले में 48 घंटों में किसानों को अदायगी होने संबंधी तेजी से कार्रवाई की जा रही है। 

बताया कि गत शाम तक 759 करोड़ रुपए की बनती अदायगी के मुकाबले 684 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिले में किसानों को गेहूं की बिक्री में कहीं भी मुश्किल नहीं आ रही है तथा फसल हाथ की हसाथ खरीद जा रही है। जलालाबाद मार्किट कमेटी का जिक्र करते उन्होंने बताया कि इस कमेटी अधीन आती मंडी में गत शाम तक 1,40445 मीट्रिक गेहूं की आमद हुई थी तथा इसमें से 1,40,055 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News