शिशु को किस उम्र में पिलाएं नींबू पानी, क्या हैं इसके फायदे ?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 05:55 PM (IST)

छोटे बच्चे की सेहत और खान-पान का ख्याल बहुत खास तरीके से रखा जाता है। छोटे बच्चे को बड़ो के मुकाबले इंफैक्शन होने का डर ज्यादा रहता है। ऐसे में खान-पान के जरिए बच्चे की सेहत संबंधी छोटी-मोटी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। गर्मी के मौसम में तो लोग बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी के सेवन करते हैं लेकिन बच्चों के लिए यह सही है या नहीं इसके लिए पेरेट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं। आइए जाने शिशु को किस उम्र में देना चाहिए नींबू पानी। 


शिशु को नींबू पानी पिलाने का सही समय
विटामिन सी से भरपूर नींबू में बहुत खट्टास होती है। छोटे बच्चे के लिए खट्टी चीजें ठीक नहीं है लेकिन जब बच्चा 10-12 महीने का हो जाए तो उसे पानी में नींबू का रस डालकर पिला सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नींबू ज्यादा मात्रा में नहीं देना चाहिए। सिर्फ नींबू की बजाय नींबू पानी ही बच्चे के पिलाएं। 


उल्टी आने पर दें नींबू पानी
कई बार खान-पान में गड़बड़ी होने और खाना पचाने में परेशानी होने पर बच्चा उल्टी कर देता है। ऐसे में नीबू पानी में चीनी मिलाकर बच्चे को पिलाना चाहिए। 

अपच होगी दूर
बच्चा जब ठोस आहार खाना शुरू कर दे तो कई बार उसे अपच की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में नींबू पानी में थोड़ा सा नमक डालकर 1-2 चम्मच बच्चे को पिलाएं। नींबू के गुण पेट को ठीक रखते हैं, इससे खाना पचाने में उसे आसानी रहती है। 

पानी की कमी दूर
गर्मी के मौसम में बच्चे को दिन में 2-3 बार 2-4 चम्मच नींबू पानी के पिलाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। यह शरीर में पानी को रिस्टोर करने के साथ-साथ पेट की गर्मी भी दूर करता है। 


डायरिया से राहत
बच्चों को डायरिया होना आम बात है लेकिन इसमें खास देखभाल की बहुत जरूरत होती है। शरीर में पानी की कमी को रोकने के लिए नींबू के रस में पानी,काला नमक और चीनी को मिलाकर थोड़े-थोड़े समय बाद बच्चे को पिलाते रहें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static