भारत को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए गांवों से पलायन रोकना होगा: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 05:18 PM (IST)

सुलतानपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिन्दुस्तान को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए गांवों से लोगों का पलायन रोकना होगा।

योगी ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर कहा कि देश की 70 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है। गांवों के लोगों को बुनियादी सुविधाओं से वंचित नहीं रखा जा सकता। अगर भारत को विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है तो गांवों से लोगों का पलायन रोकना होगा।

उन्होंने कहा कि देश में पंचायतों की सरकार हो, इसके लिए वर्ष 2010 में 24 अप्रैल की तारीख राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाने का संकल्प लिया गया था। यह संकल्प सार्थक हो, इस दृष्टि से राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस, ग्राम स्वराज दिवस को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई कार्य प्रारम्भ किए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना, सौभाग्य योजना, खाद की सब्सिडी एवं शासन की अन्य तमाम योजनाएं शुरू की गयीं। हमारा दायित्व है कि सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने जिला महिला चिकित्सालय में निर्मित 100 बेड के भवन एंव केएनआईटी में 100 बेड के छात्रावास का लोकार्पण करने के साथ पांच ग्राम प्रधानों को सम्मानित भी किया। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static