चार देशों से रसायन आयात पर लग सकता है 92 डॉलर प्रति टन का शुल्क

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 04:30 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में चार देशों से होने वाले रसायन के आयात पर 92.23 डॉलर प्रति टन के हिसाब से डंपिंग रोधी शुल्क लगाया जा सकता है। इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड और सउदी अरब से होने वाले इस रसायन का इस्तेमाल दवाओं और कृषि क्षेत्र में किया जाता है। डंपिंग रोधी महानिदेशालय (डीजीएडी) की जांच के बाद यह जानकारी दी गई है।

आयात शुल्क लगने से इन चार देशों से होने वाले ‘सैचुरेटिड फैट्टी एल्कोहोल्स’ के सस्ते आयात से घरेलू कंपनियों को बचाया जा सकेगा। वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई डीजीएडी ने घरेलू उद्योग की शिकायत मिलने के बाद इस रसायन की जांच शुरू की थी। घरेलू उद्योग ने शिकायत की थी कि इस रसायन की देश में औने पौने दाम पर डंपिंग की जा रही है। डीजीएडी ने एक अधिसूचना में कहा है कि जांच से पता चलता है कि उत्पाद को इन देशों से ‘‘इसके सहायक सामान्य मूल्य से कम दाम पर भारत में निर्यात किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद की डंपिंग की जा रही है।’’

इसमें यह भी कहा गया है कि कुछ आयातों से घरेलू उद्योगों को खासा नुकसान हो रहा है। अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘प्राधिकरण ने सामान्य और डंपिंग मूल्य के अंतर के बराबर और घरेलू उद्योगों को होने वाले नुकसान के बराबर मार्जिन के मुताबिक डंपिंग रोधी शुल्क लगाया जाना चाहिए।’’ डंपिंग रोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय ने संबंधित रसायन पर 92.23 के दायरे में डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है। शुल्क लगाने के मामले में वित्त मंत्रालय अंतिम निर्णय लेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News