राष्ट्रपति ने कीर्ति व शौर्य चक्र से जाबांजों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की सुरक्षा के लिए बलिदान देने वाले जाबाजों को सम्मनित किया। राष्ट्रपति ने शांति काल में दिए जाने वाले दूसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से शहीद प्रमोद कुमार और सेना के हवलदार गिरिश गुरुंग को सम्मानित किया। जिनके परिवार वालों ने यह सम्मान ग्रहण किया। 
PunjabKesari
सीआरपीएफ 49वीं बटालियन में कमांडेट प्रमोद कुमार 15 अगस्त 2016 की आतंकियों के साथ हुई फायरिंग में शहीद हुए थे। मरणोपरांत उनकी पत्नी ने यह सम्मान हासिल किया। इस दौरान नेहा त्रिपाठी ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि उनके पति ने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर किए हैं और उनको शांति काल का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र दिया गया है। वहीं गोरखा राइफल्स के हवलदार गिरिस गुरूंग को भी मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। वे अगस्त 2017 में जम्मू-कश्मीर के कुपावड़ा के नौगाम सेक्टर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ में उनकी टीम ने चार आतंकियों को मार गिराया था।
PunjabKesari

राष्ट्रपति ने आर्टिलरी रेजीमेंट के मेजर कुणाल गोसावी और माहार रेजीमेंट के लांस नायक रघुवीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया। उन्होंने क्रमश: नवंबर 2016 और फरवरी 2017 में देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे। इनके अलावा लांस नायक कश्मीर सिंह, सूबेदार शबीर अहमद, असिस्टेंट कमांडेंट विकास जाखड़, सीआरपीएफ के सब-इंस्पेक्टर मोहम्मद रियाज आलम, मेजर प्रदीप शौरी आर्य और पैराट्रूपर मंचू व नायक नरेंद्र सिंह को भी शौर्य चक्र प्रदान किए गए। कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 112 वीरता पुरस्कारों की घोषणा की थी। उन्होंने 5 कीर्ति चक्र, 17 शौर्य चक्र, 85 सेना मेडल (वीरता), तीन नौ सेना मेडल व दो वायु सेना मेडल के लिए जवानों व अफसरों का चयन किया था।
PunjabKesari
वहीं 13 अधिकारियों को परम विशिष्ठ सेवा मेडल (पीवीएसएम) प्रदान किए। इनमें उपसेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल सरथ चंद, उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबू, दक्षिणी नौसैनिक कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर इन चीफ वाइस एडमिरल अभय कर्वे शामिल हैं। लेफ्टिनेंट जनरल जसविंदर सिंह संधू सहित दो अधिकारियों को उत्तर युद्ध सेवा मेडल (यूवाईएसएम) प्रदान किए गए। राष्ट्रपति ने लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह और लेफ्टिनेंट जनरल ललित कुमार पांडे समेत 26 अधिकारियों को अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) प्रदान किए। सितंबर 2016 में जब सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक्स को अंजाम दिया था उस वक्त रणवीर सिंह ही सैन्य अभियानों के महानिदेशक थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News