खसरा व रूबेला बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, 25 अप्रैल से शुरू होगा टीकाकरण(video)

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 04:06 PM (IST)

रेवाड़ी(मोहिंदर भारती): खसरा व रूबेला की बीमारी के बचाव के लिए अब स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है, जिसे लेकर 25 अप्रैल से रेवाड़ी जिले में एमआर के नाम से एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत 9 माह से 15 साल तक के सभी बच्चों को वैक्सिन का टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान में कोई भी बच्चा टीके से वंचित न रह जाए, इसे ध्यान में रखते हुए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

रेवाड़ी के सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि खसरा एक वायरल बीमारी है, जिसके कारण हर साल भारत में करीब 49 हजार बच्चे खसरे या उसके प्रभाव के कारण काल का ग्रास हो जाते हैं। भारत में इसके प्रभाव से हर घंटे में लगभग 15 मौत हो रही हैं। वैसे खसरा का टीका अभी तक नौ माह व डेढ़ साल में लगाया जाता है।​ उन्होंने बताया कि ​यह टीका न लगवाने से अंधापन, दिमागी बुखार, निमोनिया आदि बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।​ ​यह टीका बच्चों को खसरा और रूबेला से बचाव करेगा। इस एमआर वैक्सिन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है तथा यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि रेवाड़ी जिले में 2 लाख 42 हजार 244 बच्चों को इस अभियान के अंतर्गत टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान के तहत पहले दो सप्ताह तक सभी स्कूलों में एमआर वैक्सिन का टीकाकरण 15 साल तक के बच्चों या दसवीं कक्षा तक पढ़ रहे बच्चों का स्कूल में ही टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद अगले दो सप्ताह तक सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ गांव में सत्र लगाकर सभी 15 साल तक के बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। जिले में एमआर वैक्सिन के लिए ढाई हजार बूथ बनाये जाएंगे, जिसके लिए 213 टीमें कार्य करेंगी।

बता दें कि खसरा की वैक्सिन केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 1985 में लांच की गई थी तथा इसकी दूसरी डोज वर्ष 2010 में लांच की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News