B'day Special: करियर के छठे विश्व कप में हुआ था सचिन का सपना पूरा, कहा जाता है 'क्रिकेट का भगवान'

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्लीः 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं और दुनिया भर के लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं। महज 16 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को ठीक एक बजे मुंबई में हुआ। सचिन के कुछ रिकाॅर्ड को तोड़ना तो किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं होगा। सचिन ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा साबित की है। चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर टी-20 क्रिकेट। अपने नाम कई बड़े रिकाॅर्ड करने वाले सचिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के मेंटर हैं और आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही टीम का मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ है। वानखेड़े स्टेडियम सचिन तेंदुलकर का होम ग्राउंड रहा है। ऐसे में इस स्टेडियम पर आज के मैच में सचिन भी मौजूद होंगे तो वहां आए दर्शक, खिलाड़ी, कमेंटेटेर और बाकी स्टाफ सभी साथ मिलकर उन्हें जन्मदिन की बधाई भी जरूर देंगे। यानि एक बार फिर से पूरा वानखेड़े स्टेडियम 'हैप्पी बर्थडे सचिन' से गूंज उठेगा।

पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू
सचिन ने 15 नवंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के लिए कुल 200 टेस्ट खेले हैं, जिस दौरान उनके बल्ले से 15,921 रन निकले।  200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड अभी भी मास्टर ब्लास्टर के नाम पर है। उन्हीं नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 51 शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान भी दर्ज हैं। यह रिकॉर्ड तोड़ना तो किसी भी बल्लेबाज के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के भी उन्हीं के नाम है। 

PunjabKesari

पाक दौरे के दौरान ही किया वनडे क्रिकेट में डेब्यू
18 नवंबर 1989 को पाकिस्तान दौरे पर ही सचिन ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। लिटल मास्टर ने 463 वनडे मैचों में 18,426 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 49 शतक लगाए है। वनडे का पहला दोहरा शतक भी इन्हीं के बल्ले से निकाला है। तेंदुलकर ने फरवरी 2010 में ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन की दोहरी शतकीय पारी खेली थी। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सर्वाधिक रन और शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान भी इन्हीं के नाम दर्ज है। इसके साथ ही सचिन अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले विश्व के पहले और अभी तक एक मात्र बल्लेबाज हैं। 

PunjabKesari

आईपीएल में भी छोड़ चुके हैं अपनी छाप
सचिन ने चाहे एक ही टी-20 अन्तरराष्ट्रीय मैच खेला है, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में भी सचिन ने अपनी छाप छोड़ी है। सचिन ने आईपीएल में मुम्बई इंडियंस की ओर से 78 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 2334 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं।

PunjabKesari

लगा चुके हैं शतकों का शतक
फैंस को जिस बात का इंतजार था वो दिन था 16 मार्च 2012 का। करीब 34 पारियों के बाद मास्टर ब्लास्टर ने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए शतकों का शतक लगाया और इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज कराया। सचिन शतकों का शतक लगाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी हैं। सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी भी सचिन के नाम पर कायम है।

PunjabKesari

वनडे क्रिकेट में लगाए सर्वाधिक शतक
वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम पर ही है। इन्होंने वनडे में 49 शतक लगाए हैं। इनके बाद रिकी पोंटिग का नंबर है. पोंटिंग के नाम पर 30 शतक है। पोंटिंग पर 19 शतक का लीड का है। मौजूदा समय में भारतीय कप्तान विराट कोहली धीरे-धीरे इस रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहे हैं।

PunjabKesari

2003 वर्ल्ड कप में रचा था इतिहास
इस साल तेंदुलकर ने आईसीसी के महाकुंभ वर्ल्ड कप में 673 रन बनाने का तमगा भी हासिल किया, नामिबिया के खिलाफ ताबड़तोड़ 152 रनों की पारी उनकी वर्ल्ड कप सबसे अच्छी पारी भी है। इस साल विजडन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अवार्ड से भी नवाजा।

PunjabKesari

2011 में सपना हुआ था पूरा
सचिन का क्रिकेटिंग सपना इस साल में जाकर पूरा हुआ जब भारत ने श्रीलंका को हराया। सचिन तेंदुलकर ने इस विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 483 रन बनाए। इसी विश्व कप से सचिन से सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बने।

PunjabKesari

सचिन के नाम हैं कई बड़े रिकाॅर्ड-

-
मीरपुर में 16 फरवरी 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ 100वाँ शतक लगाया।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा (18000 से अधिक) रन।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 49 शतक।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व कप मुक़ाबलों में सबसे ज्यादा रन।

- टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा (51) शतक।

- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 नवम्बर 2009 को 175 रन की पारी के साथ एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

- टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान।

- टेस्ट क्रिकेट में 13000 रन बनने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द सीरीज' भी इन्ही के नाम है।

- एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' सचिन को मिला है।

- अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबलो में सबसे ज्यादा 30000 रन बनाने का कीर्तिमान।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News