उ.कोरिया के खिलाफ अपने अधिकतम दबाव अभियान को जारी रखेगा अमरीकाः व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 02:41 PM (IST)

वाशिंगटनः व्हाइट हाउस का कहना है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीका अपना ‘‘ अधिकतम दबाव ’’ अभियान जारी रखेगा। इसके साथ ही परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर ‘‘ ठोस कदम ’’ उठाने तक प्योंगयांग पर से प्रतिबंध हटाने की संभावना को भी उन्होंने खारिज कर दिया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘‘ निश्वित तौर पर, लक्ष्य कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण है। परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर ठोस कदम उठाने तक हम उत्तर कोरिया पर अपने अधिकतम दबाव अभियान को जारी रखेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन के साथ शिखर सम्मेलन का निमंत्रण स्वीकार किया था। बैठक के मई या जून में होने की संभावना है। इसके लिए पांच स्थलों को मुआयना किया गया है। उनमें से कोई अमेरिका में नहीं है।

ट्रंप द्वारा अगले विदेश मंत्री के तौर पर नामंकित किए गए माइक पोम्पिओ भी तीन सप्ताह पहले उत्तर कोरिया के उच्च अधिकारियों के साथ प्रारंभिक बातचीत करने प्योंगयांग पहुंचे थे। रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने पेंटागन में पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान विश्वास जताया था कि शिखर वार्ता से ठोस परिणाम निकलेगा।  उन्होंने कहा , ‘‘ फिलहाल , मुझे लगता है कि आशावान रहने के कई कारण हैं, बातचीत सफल रहेगी। ’’      
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News