आसाराम पर फैसला पुलिस के लिए बना मुसीबत, पड़ोसी राज्यों से मांगी मदद

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 07:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यौन शोषण के आरोप में सजा ​काट रहे आसाराम बापू पर जोधपुर की एक अदालत कल फैसला सुनाएगी। वहीं इसे लेकर पुलिस भी अलर्ट हो गई है, दिल्ली से लेकर जोधपुर तक सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। फैसले से पूर्व आसाराम सामर्थकों और साधकों की हजारों की संख्या में जुटने वाली भीड़ को लेकर धारा 144 लागू की गई है। वहीं गृह मंत्रालय ने एक संदेश जारी कर राजस्थान, गुजरात और हरियाणा की  सुरक्षा मजबूत करने को कहा है। साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि अदालत के आदेश के बाद कोई हिंसा न फैले। 

केंद्रीय कारागार में तीसरी बार लगेगी अदालत
डीजीआई विक्रम सिंह ने बताया कि हमने फैसला सुनाये जाने के दिन के लिए सभी प्रबंध किए हैं। जेल परिसर में अदालत कक्ष में अदालत के कर्मचारियों सहित मजिस्ट्रेट, आसाराम और सह आरोपी, बचाव एवं अभियोजन पक्ष के वकील मौजूद रहेंगे। स्वतंत्र भारत के जेल इतिहास में राजस्थान का जोधपुर केंद्रीय कारागार एक मात्र ऐसा जेल होगा जहां तीसरी बार अदालत लगेगी। इसी कारागार में 31 साल पहले टाडा की विशेष अदालत लगायी गयी थी और एक साल पूर्व आरोपी आसाराम के मामले में भी अदालत लगायी गयी थी। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारे बेअंत सिंह और सतवंत सिंह, मुंबई में हुये आतंकी हमले के आरोपी पाकिस्तान अजमल आमिर कसाब और हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के प्रकरण शामिल है।

जोधपुर में कड़ी सुरक्षा 
जोधपुर जाने वाले सभी मार्गों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। जोधपुर आने वाले प्रत्येक वाहनों की तलाशी ली जा रही है और बाहरी नंबरों वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन ओर बस स्टेशन पर भी सादी वर्दी में पुलिस निगरानी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस ने हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के समर्थकों द्वारा किये गये हुडदंग को देखते हुये पहले से ही एहतियातन कदम उठाते हुये न्यायालय से फैसला जेल में ही अदालत लगाने की गुहार की थी जिस पर न्यायालय ने स्वीकार करते हुये 25 अप्रैल को जेल में अदालत लगाने के आदेश दिये थे।

हरियाणा में भी अलर्ट 
वहीं इस फैसले के मद्देनजर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये हरियाणा की जींद जिला पुलिस और खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। आसाराम का यहां निर्जन गांव से मांडी की तरफ जाने वाले रास्ते पर आश्रम है जिसका संचालन योग वेदांता सेवा समिति करती है। हालांकि यहां अनुयायी भी कम हैं लेकिन इसके बावजूद पुलिस एहतियात के तौर पर स्थिति पर नजर रखे हुये है।  विशेष अदालत में एससी/एसटी मामलों पर सात अप्रैल को अंतिम दलीलें पूरी हुयी थी और अदालत ने फैसला सुनाने के लिए 25 अप्रैल की तारीख निर्धारित की थी। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक किशोरी लड़की की शिकायत पर आसाराम को गिरफ्तार किया गया था। वह मध्य प्रदेश के छिंडवाड़ा में आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी। 

आसारात पर यौन उत्पीड़न का आरोप 
पीड़िता ने आरोप लगाया था कि आसाराम ने जोधपुर के मनाई इलाके में स्थित अपने आश्रम में उसे बुलाया और 15 अगस्त 2013 की रात में उसके साथ बलात्कार किया। आसाराम को इंदौर में गिरफ्तार किया गया और एक सितंबर 2013 को जोधपुर लाया गया। वह दो सितंबर 2013 से न्यायिक हिरासत में हैं। डीसीपी ( पूर्व ) अमन दीप सिंह ने बताया कि हमने 21 अप्रैल से शहर में सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है और यह 30 अप्रैल तक जारी रहेगी। फैसले वाले दिन जेल को सील कर देंगे और किसी को भी जेल परिसर के करीब आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

पीड़िता के परिवार की बढ़ाई सुरक्षा 
आसाराम के केस की सुनवाई सात अप्रैल को पूरी हो गई थी। इसके बाद फैसले की तिथि जैसे ही कोर्ट से निश्चित हुई। पुलिस पीड़ित के परिवार की सुरक्षा को लेकर और भी सतर्क हो गई। पीड़ित के आवास के बाहर चौकी स्थापित करके बुलेटप्रूफ जैकेट के साथ सशस्त्र पुलिस बल और महिला सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे में भी हर आने-जाने वाले शख्स पर नजर रखी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News