आलू किसानों के लाभ के लिए मौर्य की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय मंत्री समूह का गठन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 11:56 AM (IST)

लखनऊः आलू किसानों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया है। उपमुख्यमंत्री ने सोमवार को खाद्य प्रसंस्करण अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में बताया कि इस आलू विकास बोर्ड की संस्तुति के माध्यम से आलू किसानों को आलू बीज, भण्डारण, नवीन तकनीकी एवं निर्यात प्रोत्साहन जैसी सुविधाएं दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि बाजार हस्तक्षेप योजना लागू होने से प्रदेश की मण्डियों में 20 अप्रैल 2018 तक प्राप्त सूचना के अनुसार आलू के बाजार भाव 800 रुपये प्रति कुन्तल से बढ़कर 1340 रुपये प्रति कुन्तल तक पहुंच चुके हैं। इससे इस योजना के उद्देश्य की पूर्ति हुई है। वर्ष 2017-18 में प्रदेश के विभिन्न जिलों में 6.15 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में आलू खेती हुई, जिससे 160 लाख मीट्रिक टन आलू उत्पादन की सम्भावना है।

मौर्य ने कहा कि मंत्री समूह की संस्तुति के आधार पर शासन द्वारा आलू किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए शासनादेशों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रसंस्कृत प्रजातियों के 500 हेक्टेयर में आलू बीज उत्पादन कराया जाएगा। जिस पर किसानों को यूपी बीज प्रमाणीकरण संस्था से पंजीकरण, निरीक्षण, ग्रेडिंग, पैकिंग एवं टैगिंग कराने के उपरान्त 25 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static