+96 वाले नंबर न उठाएं, ढीली हो सकती है आपकी जेब

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 10:01 AM (IST)

मेरठ: अगर आपके मोबाइल पर विदेश के नम्बरों से कॉल आ रही है तो सावधान हो जाएं। ऐसी कॉल्स में कॉल उठाने का भी चार्ज लगेगा और बैक कॉल करने का भी। कुल मिलाकर आपकी जेब ढीली होनी ही है। आप साइबर हमले का भी शिकार हो सकते हैं। पिछले एक सप्ताह से रात के वक्त +96 की 10 अंकों वाली डिजिट से तमाम लोगों को फोन पर मिस कॉल्स आ रही हैं। जांच में ये कॉल दक्षिण एशिया के देश मालदीव से ट्रेस हुई है। ऐसे में कम्पनियों ने अपने उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर अलार्ट कर दिया है। नोएडा में एसटीएफ के साइबर सैल के एएसपी डा. त्रिवेणी सिंह के मुताबिक धोखा देने के इरादे से कॉल स्कैमर्स करते हैं। ऐसी कॉल रिसीव करने पर 3 से 50 रुपए प्रति मिनट पैसे कटते हैं। लॉटरी जीतने अथवा दूसरी बात बताकर बातचीत में उलझाते हैं।

टैलीकॉम कम्पनियों ने किया अलर्ट
बी.एन.एन.एल., एयरटेल और आइडिया सहित कई टैलीकॉम कम्पनियों ने अपने उपभोक्ताओं को मैसेज करते हुए अलर्ट रहने को कहा है। एयरटेल ने तो यहां तक कहा है कि यदि इस तरह के नम्बर से कॉल आती है तो तुरंत कस्टमर केयर को सूचित करें।

मार्कीटिंग कम्पनियां करती हैं कॉल
साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल के मुताबिक ये कॉल्स मार्कीटिंग कम्पनियों द्वारा वी.ओ.आई.पी. के जरिए की जाती हैं। इसमें वह यह पता लगाती हैं कि कौन सा मोबाइल नम्बर बंद है और कौन चालू है। अनुज के मुताबिक कुछ मार्कीटिंग कम्पनियां टैलीकॉम कम्पनियों से उपभोक्ताओं का डाटा खरीदती हैं ताकि वे अपने प्रोडक्ट की मार्कीटिंग कर सकें। इसलिए वह मोबाइल नम्बरों को चैक करने के लिए कॉल्स करती हैं।

हो जाएं सावधान
- ऐसे नम्बरों को रिसीव और बैक कॉल करने पर कटते हैं पैसे
- मेरठ सहित कई शहरों में अनचाही कॉल्स से लोग परेशान
- कई टैलीकॉम कम्पनियों ने मैसेज भेजकर जारी किया अलर्ट

देश की सुरक्षा में खतरा है वी.ओ.आई.पी. कॉल
साइबर एक्सपटर्स कर्मवीर सिंह के अनुसार वॉयस ओवर इंटरनैट प्रोटोकॉल (वी.ओ.आई.पी.) इंटरनैशनल कॉलिंग में काफी सुविधाजनक साधन है। भारत में भी अवैध तरीके से वी.ओ.आई.पी. का इस्तेमाल किया जा रहा है। मेरठ में कई बार वी.ओ.आई.पी. कॉलिंग पकड़ी गई है। इस तकनीक की सुरक्षा के लिहाज से सबसे बड़ी खामी यह है कि इंटरनैट पर फोन करने वाला व्यक्ति कहां है, इसका तत्काल पता नहीं चल सकता। इस तकनीक के बेजा इस्तेमाल को लेकर सुरक्षा एजैंसियां टैलीकॉम डिपार्टमैंट से कई बार शिकायत कर चुकी हैं। मगर देश के बाहर से चल रहे गैर-पंजीकृत वी.ओ.आई.पी. को बंद करने के लिए अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

ऐसे करें बचाव
- किसी भी विदेशी नम्बर से मिस्ड कॉल आने पर कॉल बैक न करें।
- ट्रू कॉलर या स्पैम नम्बर आइडैंटीफिकेशन सॉफ्टवेयर मोबाइल में इंस्टाल करें।
- इस तरह के विदेशी नम्बर सेव कर लें ताकि उन्हें ब्लॉक लिस्ट में डाल सकें।
- जरूरत न हो तो अपने फोन से आई.एस.डी. सुविधा हटवा लें ताकि बैक कॉल न हो।

इन नम्बरों से बचे:
+9604078215
+9609668215
+9607474627
+9606642123
+23566553743


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static