हरियाणा के प्राइवेट स्कूल संघ संचालकों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 08:56 AM (IST)

भिवानी(पंकेस): गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों को स्थायी मान्यता प्रदान करने की मांग को लेकर हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ संचालकों ने जिला प्रधान घनश्याम शर्मा के नेतृत्व में शहर में प्रदर्शन किया व सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की।

विरोध प्रदर्शन जलूस की शक्ल में हांसी गेट से पुराना बस स्टैंड होते हुए लघु सचिवालय पहुंचा। जहां पर भारी पुलिस बल तैनात था। हरियाणा प्राइवेट संघ के रोष को देखते हुए उनका ज्ञापन लेने के लिए तहसीलदार पहुंचे। उन्होंने नायब तहसीलदार नरेश कुमार के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा। इससे पहले उन्होंने नेहरू पार्क में एक रोष सभा का भी आयोजन किया। जिसकी अध्यक्षता हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के जिला प्रधान घनश्याम शर्मा ने की।

उन्होंने कहा कि आज प्राइवेट स्कूल बड़ी ही दयनीय स्थिति से गुजर रहे हैं। सरकार द्वारा उन पर मनमाने तरीके से शर्तें थोंपी जा रही हैं, जिसको वे पूरा नहीं कर सकते। उन्होंने प्राइवेट स्कूलों पर लगाई गई शर्तों को वापस लेने की भी मांग की। आज सरकार की गलत नीतियों के कारण हरियाणा भर में 1600 स्कूल बंद होने की कगार पर खड़े हैं।

एक तरफ तो सरकार रोजगार उपलब्ध करवाने की बातें करती है। वहीं दूसरी तरफ स्कूलों में लगे अध्यापकों को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। यह सरकार बेरोजगारी को बढ़ावा दे रही है और पूंजीपतियों को फायदा दे रही है। आर.टी.ई. 2011 के तहत एपैंडिस-1 के अनुसार सभी स्कूलों को 8वीं तक स्थायी मान्यता देने, शिक्षा नियमावली का सरलीकरण करने सभी अमान्यता, एग्जिस्टिंग, परमिशन व अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों को स्थायी मान्यता देने पैंङ्क्षडग स्कूलों की एग्जिस्टिंग सूची जारी करने, नियम 143 ए के तहत दाखिला होने वाले गरीब बच्चों के बैंक खाते में सीधे पैसे डाले जाएं ताकि वे अपनी फीस द्वारा मनपसंद स्कूल में दाखिला ले सकें।

स्कूल बसों पर लगाए गए टैक्स को माफ करने, बस पासिंग के नियमों को सरल बनाने, स्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों पर लगाए गए 2 हजार प्रति वर्ष की निरंतरता फीस खत्म करने तथा अस्थायी सम्बद्धता को घटाकर कम करने, तीसरी मंजिल के भूमि में 30 प्रतिशत छूट का नोटिफिकेशन जारी करने, विद्यालय की मान्यता हेतु प्रतिभूति राशि को खत्म करने की मांग की।

इस प्रदर्शन में हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू, कोषाध्यक्ष आनंद लखेरा, शहरी प्रधान पृथ्वी सैनी, शहरी सचिव सतीश कुमार, शहरी उप प्रधान  सतीश, प्रदेश उप प्रधान सतीश तंवर, राजेंद्र सुई, सत्य प्रकाश, ओम प्रकाश, बलबीर सिंह सहित हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ संचालक थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static